You are currently viewing MP में दिखा सफेद कौआ, अमृत पीने के शाप से जुड़ी है रंग बदलने की कहानी

MP में दिखा सफेद कौआ, अमृत पीने के शाप से जुड़ी है रंग बदलने की कहानी

भोपाल: आपने अभी तक काला कौआ ही देखा होगा लेकिन क्या कभी आपने सफेद कौए को देखा है। अगर आपका जवान न है तो बता दें, मध्य प्रदेश के बड़वानी में एक सफेद कौए को देखा गया है जो इन दिनों सभी के कौतूहल का कारण बना हुआ है। इसे बड़वानी में नर्मदा नदी के किनारे दतवाड़ा गांव के चंगा आश्रम में देखा गया है और पिछले चार-पांच दिनों से यहां देखा जा रहा है। स्‍थानीय लोगों का कहना है कि यह दुर्लभ कौआ है, जो इलाके में पहले कभी नहीं देखा गया।

Image result for white crow seen in mp

वैज्ञानिक इसके सफेद रंग की वजह एक तरह की आनुवांशिक बीमारी को बताते हैं, जो इंसानों में भी होती है। वैज्ञानिकों के अनुसार, यह एल्‍बीनिजम जैसी आनुवांशिक बीमारी का नतीजा है, जो सभी प्राणियों में होता है और कौआ भी इसका अपवाद नहीं है। उनका यह भी कहना है कि दुनियाभर में कौए की कई प्रजातियां हैं, जिनके शरीर पर कहीं न कहीं सफेद धब्‍बा पाया जाता है।

Image result for white crow seen in mp

वैज्ञानिक जहां कौए के सफेद होने की वजह आनुवांशिक बीमारी को बताते हैं, वहीं पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि कौए का रंग काला एक ऋषि के शाप की वजह से पड़ा। कहा जाता है कि ऋषि ने एक सफेद कौए को अमृत ढूंढने भेजा था, लेकिन उसे साफ मना किया था कि वह लौटकर सिर्फ जानकारी दे, अमृत पिए नहीं। पर कौआ अमृत ढूंढने के बाद खुद को रोक नहीं पाया और उसे पीने के बाद ही ऋषि को इस बारे में बताया, जिससे नाराज होकर ऋषि ने उसे शाप दिया कि वह काले रंग का हो जाएगा और लोग उसे अशुभ मानते हुए उससे नफरत करेंगे।

Image result for white crow seen in mp

इससे पहले मध्‍य प्रदेश के सतना में 2017 में इस तरह का कौआ देखा गया था। इस कौए के बारे में लोगों का यह भी कहना है कि यह आम कौओं से न केवल रंग के मामले में अलग है, बल्कि यह कई अन्‍य मायनों में भी काले रंग के कौओं से अलग होता है। काले रंग के कौओं को जहां आम तौर पर समूह में देखा जाता है, जबकि यह अक्‍सर अकेला ही दिखाई देता है। इस सफेद दिखने वाले कौए को ‘अमेरिकन क्रो’ भी कहा जाता है, जो दुनिया के कई अन्‍य हिस्‍सों में भी पाया जाता है। हालांकि यह दुर्लभ प्रजाति का है और इसलिए आम तौर पर नहीं नजर आता।