You are currently viewing जब 100 रुपए की जगह ATM से निकलने लगे 500 रुपए के नोट, लोगों की हुई बल्ले-बल्ले!

जब 100 रुपए की जगह ATM से निकलने लगे 500 रुपए के नोट, लोगों की हुई बल्ले-बल्ले!

बेंगलुरुः क्या आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ है कि एटीएम से 100 रुपए के नोट निकालने जाएं लेकिन एटीएम आपको 500 रुपए की नोट दे। ऐसा ही एक मामला कर्नाटक में बुधवारक सामने आया जहां केनरा बैंक के एक एटीएम से 100 रुपए की जगह 500 रुपये के नोट निकलने लगे। इस दौरान कई लोगों ने एटीएम का इस्तेमाल किया गया और इससे कुल 1.70 लाख रुपये निकाले गए। अधिकारियों का कहना है कि ऐसा एटीएम में नोट डालने वाली एजेंसी की गलती की वजह से हुआ।

कोडागु के पुलिस अधीक्षक सुमन डी. पेन्न्जकर ने बताया, ‘एटीएम में रुपये डालने की जिम्मेदारी संभालने वाली एजेंसी ने मशीन की ट्रे में 100 रुपये के नोटों को भरने के बजाए 500 रुपये के नोट भर दिए, जिसके बाद 1.70 लाख रुपये निकाले गए।’ पेन्न्जकर ने कहा कि कोडागु जिले के मदिकरी शहर स्थित एटीएम से जब भी किसी ग्राहक ने 100 रुपये निकालने की कोशिश की तो मशीन से 500 रुपये के नोट निकले।

मदिकरी बेंगलुरु से 268 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित शहर है। पेन्न्जकर ने कहा, ‘किसी ने इसके बारे में केनरा बैंक को सूचित किया। बैंक ने इस घटनाक्रम के बारे में पुलिस से संपर्क नहीं किया और अपनी ओर से ही रुपये वसूलने के तरीके आजमाए।’ बैंक ने उन लोगों की पहचान की, जिन्होंने 500 रुपये के नोट निकाले थे। इस दौरान बैंक रुपये वसूलने में कामयाब भी रहा, मगर अभी भी दो व्यक्तियों से 65,000 रुपए वसूलने बाकी हैं।

पुलिस अधीक्षक ने कहा, ‘दो ग्राहक बैंक की गलती बताते हुए रुपये वापस करने में आनाकानी कर रहे थे। इसके बाद एटीएम में रुपए भरने की जिम्मेदारी उठाने वाली एजेंसी ने उक्त लोगों के बारे में पुलिस को सूचित किया।’ पेन्नेकर ने कहा कि इन लोगों को थोड़ा बहुत समझाने के बाद, उन्होंने 65,000 रुपये दे दिए और बैंक अपने सारे रुपए वसूलने में कामयाब रहा। पेन्न्जकर ने कहा कि इस घटनाक्रम के संबंध में कोई भी एफआईआर दर्ज नहीं की गई।