You are currently viewing WhatsApp यूजर्स सावधान, बैन नहींं होना चाहते तो ऐसे ग्रुप से रहें दूर

WhatsApp यूजर्स सावधान, बैन नहींं होना चाहते तो ऐसे ग्रुप से रहें दूर

नई दिल्लीः वॉट्सऐप पिछले कुछ सप्ताह से अपने प्लैटफॉर्म पर ‘संदिग्ध नाम’ वाले ग्रुप्स को परमानेंटली बैन कर रहा है। ऐसे में अगर आप पर बैन नहीं होना चाहते तो आपको कुछ खास नाम वाले ग्रुप्स से दूर रहना होगा। आप किसी संदेहास्पद नाम या मकसद वाले वॉट्सऐप ग्रुप का हिस्सा हैं, तो उन्हें छोड़ने में ही भलाई है। सामने आया है कि मेसेजिंग प्लैटफॉर्म उन यूजर्स को बैन कर रहा है, जो किसी संदेहास्पद नाम वाले ग्रुप का हिस्सा हैं। उदाहरण के लिए पेगासस स्पाइवेयर से जुड़े नाम वाले ग्रुप के यूजर्स को बैन किया जा सकता है।

Image result for whatsapp

एक यूजर की ओर से सबसे पहले यह रिपोर्ट सामने आई। यूजर के मुताबिक, किसी मेंबर ने उसके यूनिवर्सिटी ग्रुप का नाम बदलकर किसी अवैध शब्द से जुड़ा रख दिया। इसके कुछ देर बाद वॉट्सऐप ने इस पूरे ग्रुप को बैन कर दिया। यूजर के मुताबिक, वॉट्सऐप ने सिर्फ ग्रुप ही बैन नहीं किया बल्कि ग्रुप में शामिल सारे मेंबर्स को भी मेसेजिंग प्लैटफॉर्म इस्तेमाल करने से बैन कर दिया गया। एक और यूजर ने लिखा उसके स्कूल ग्रुप में 100 मेंबर्स थे और बिना कोई वजह बताए वॉट्सऐप ने सभी को अचानक बैन कर दिया।

Image result for whatsapp

फिलहाल यह सामने नहीं आया है कि वॉट्सऐप किस आधार पर किसी ग्रुप के नाम को ‘संदिग्ध या संदेहास्पद’ मानता है। अब तक देखने को मिला है कि ढेरों मेंबर्स वाले पुराने ग्रुप्स को बैन किया गया है, जिनका नाम संदिग्ध लगता है या ऐसा कोई शब्द उनके नाम का हिस्सा रहा है। इतना ही नहीं, किसी मेंबर की ओर से बाद में भी ग्रुप का नाम बदला जाना सभी को बैन करवा सकता है। ऐसे में अगर कोई चाहे तो ग्रुप के सभी मेंबर्स को बैन करवा सकता है। इसके लिए बेहतर है कि एडमिन ग्रुप इन्फो रिस्ट्रिक्शन की मदद ली जाए, जिसके बाद केवल एडमिन ही ग्रुप के डीटेल्स बदल सकता है।