You are currently viewing छात्रा ने डिग्री लेते समय मंच पर नागरिकता कानून की प्रति फाड़ी, VIDEO वायरल

छात्रा ने डिग्री लेते समय मंच पर नागरिकता कानून की प्रति फाड़ी, VIDEO वायरल

नई दिल्लीः नागरिकता संशोधन कानून को लेकर देशभर में विरोध जारी है। जहां पहले दिल्ली, यूपी और बिहार में प्रदर्शनकारियों ने इस कानून को लेकर अपना विरोध जताया है। इस बीच पश्चिम बंगाल से भी एक मामला सामने आया है जहां जादवपुर यूनिवर्सिटी में एक छात्रा ने दीक्षांत समारोह में ही डिग्री और मेडल लेते समय नागरिकता संशोधन कानून की प्रति फाड़कर अपना विरोध दर्ज करवाया। छात्रा के इस तरह विरोध जताने का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।

मंगलवार को पश्चिम बंगाल की जादवपुर यूनिवर्सिटी में दीक्षांत समारोह चल रहा था। इसी दौरान देबोस्मिता चौधरी नाम की छात्रा मंच पर पहुंची और अपनी एमए की डिग्री और मेडल लेने के बाद मंच पर ही नागरिकता संशोधन कानून की प्रति फाड़कर अपना विरोध दर्ज कराया। छात्रा ने नागरिकता संशोधन कानून की प्रति फाड़ते हुए कहा, ‘हम कागज नहीं दिखाएंगे, इंकलाब जिंदाबाद।’ छात्रा ने जब ये सब किया तो उस दौरान मंच पर कुलपति, उपकुलपति और रजिस्ट्रार मौजूद थे।

नागरिकता संशोधन कानून की प्रति फाड़ने के बाद देबोस्मिता चौधरी ने कहा, ‘मैंने इस कानून की प्रति को फाड़कर कूड़े में इसलिए डाला क्योंकि ये कानून एक सच्चे नागरिक को अपनी नागरिकता साबित करने के लिए बाध्य करता है। किसी तरह का कोई भ्रम मत रखिए। मैं जादवपुर यूनिवर्सिटी के प्रति कोई असम्मान नहीं दिखा रही हूं। अपने पसंदीदा संस्थान में इस डिग्री से सम्मानित होने पर मुझे गर्व है। लेकिन, मैंने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ अपना विरोध जताने के लिए इस मंच को चुना…क्योंकि मेरे दोस्त इस दीक्षांत समारोह के पास ही गेट पर धरने पर बैठे हैं।’