You are currently viewing Video- पीएम मोदी को फेकू बैंक के नाम के 15/15 लाख के चेक देने जा रहे कांग्रेस प्रवक्ता हिमांशु पाठक को पुलिस ने हिरासत में लिया, LPU में आएंगे आज पीएम नरेंद्र मोदी, बिना ड्राइवर वाली सौर ऊर्जा से चलने वाली बस में करेंगे सफर

Video- पीएम मोदी को फेकू बैंक के नाम के 15/15 लाख के चेक देने जा रहे कांग्रेस प्रवक्ता हिमांशु पाठक को पुलिस ने हिरासत में लिया, LPU में आएंगे आज पीएम नरेंद्र मोदी, बिना ड्राइवर वाली सौर ऊर्जा से चलने वाली बस में करेंगे सफर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 जनवरी को जालंधर-फगवाड़ा राजमार्ग पर स्थित लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में होने वाली पांच दिवसीय इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे. उनकी सुरक्षा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जहां पंजाब पुलिस को सुरक्षा प्रबंध कड़े किये गए हैं, वहीं स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के कमांडो ने एक दिन पहले ही यूनिवर्सिटी में सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की और आयोजकों के साथ सुरक्षा प्रबंधों को लेकर विस्तार से बातचीत की और जरूरी निर्देश भी दिए.।

वही पीएम मोदी का विरोध जताने जा रहे कांग्रेस पंजाब प्रवक्ता हिमांशु पाठक और कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। दरअसल हिमांशु पाठक ने विरोध जताया कि बीजेपी ने लोगो से वादा किया था कि 15 15 लाख रुपये बैंक खाते में आएंगे मगर आज तक किसी के खाते में एक रुपया नही आया। हिमांशु पाठक ने फेंकू बैंक के नाम के नकली चेक तैयार कर पीएम मोदी को सौपने की योजना बनाई थी मगर उस से पहले पुलिस ने हिमांशु पाठक को पकड़ कर एक दुकान के अंदर बंद कर के शटर लगा दिया।

चेक देखिए

LPU में कड़ी सुरक्षा

 

यूनिवर्सिटी के अनुसार एसपीजी के वरिष्ठ अधिकारी इससे पहले भी यूनिवर्सिटी का दौरा कर चुके हैन जनवरी को सुबह से ही पूरी यूनिवर्सिटी को अपने सुरक्षा घेरे में ले लेंगे. यूनिवर्सिटी के कोने कोने की तलाशी ली जा रही है ताकि कोई भी अवांछित वस्तु या व्यक्ति यूनिवर्सिटी के अंदर बिना उपयुक्त पहचान पत्र या अधिकारिक अनुमति के ना आ सके.

पांच दिवसीय इस साइंस कांग्रेस में 30 हज़ार से लोगों के शामिल होने का अनुमान है. इसमें बड़ी संख्या में वैज्ञानिक व विज्ञान विषय के छात्र होंगे. समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी और प्रकाश जावड़ेकर के भाग लेने की संभावना है. इसी बीच कपूरथला के जिलाधिकारी मोहम्मद तैयब हुसैन ने सिविल और पुलिस प्रशासन को लवली यूनिवर्सिटी के अंदर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रखने के दिशा-निर्देश जारी किए है. उन्होंने कहा क़ि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के यूनिवर्सिटी के दौरे को देखते हुए किसी भी प्रकार का कोई जोखिम नहीं उठाया जा सकता. उन्होंने कहा क़ि जालंधर-फगवाड़ा हाईवे पर भी सुरक्षा कड़ी की जाएगी ताकि कोई भी असामाजिक तत्व प्रधानमंत्री के काफिले के आस-पास तक न पहुंचे.

 

बिना ड्राइवर वाली सौर ऊर्जा से चलने वाली बस में करेंगे सफर

यूनिवर्सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमन मित्तल ने बताया कि प्रधानमंत्री को यूनिवर्सिटी के प्रोजेक्ट स्टूडियो में एलपीयू के विद्यार्थियों द्वारा निर्मित एक ऐसी सोलर पावर बस से यूनिवर्सिटी का दौरा करवाया जाएगा, जिसमे ड्राइवर नहीं होगा. अर्थात यह बस चालक रहित होगी. इसके निर्माण में वाहन से वाहन (व्हीकल तो व्हीकल) कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. बस में नेविगेशन के लिए जीपीएस और ब्लू टूथ का भी इस्तेमाल किया गया है ताकि उसे तत्काल नियंत्रित भी किया जा सके. उन्होंने बताया कि इस बस पर छह लाख रुपये की लागत आई है. इस बस को स्थानीय मौसम और वातावरण के आधार पर तैयार किया गया है.

यूनिवर्सिटी के कुलपति अशोक मित्तल ने कहा क़ि इस बस के व्यावसायिक रूप से लांच होने के बाद इसका इस्तेमाल देश के हवाई अड्डों, आवासीय सोसाइटियों तथा औधोगिक संस्थानों द्वारा भी किया जा सकेगा. यह बस 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और इसमें 10 से 30 व्यक्ति बैठ कर सफर कर सकेंगे. यह बस पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त है और इसका इंजन बैटरी और सोलर सेलों से चालित होगा. इस बस की टेक्नोलॉजी वायरलेस सिग्नलों का इस्तेमाल करते हुए किसी भी अल्ट्रा सोनिक हुए इंफ्रा रेड सेंसरों के माध्यम से डिटेक्ट की जा सकती है.