You are currently viewing तुरंत आपना WhatsApp करें अपडेट, वरना खड़ी हो जाएगी बड़ी मुसीबत

तुरंत आपना WhatsApp करें अपडेट, वरना खड़ी हो जाएगी बड़ी मुसीबत

नई दिल्लीः हैकरों से यूजर्स को बचाने के लिए WhatsApp ने एक अपडेट जारी किया है तथा सभी यूजर्स को उनका व्हाट्सएप अपडेट करने के लिए कहा है। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में इस खामी का पता लगाया गया था और तुरंत इसे ठीक करने का काम शुरू कर दिया गया था। यह खामी हैकर को मोबाइल में कोड डालने और उसके निष्पादन में मदद करती है। कंपनी ने हमले को नाकाम करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे में बदलाव किया है।

Image result for whatsapp

व्हाट्सएप ने किसी का नाम लिए बगैर कहा कि हमले में निजी कंपनी के हाथ होने के संकेत हैं। यह कंपनी कथित तौर पर सरकारों को स्पाईवेयर की आपूर्ति करती है। यह स्पाईवेयर मोबाइल ऑपरेटिंग के कामकाज को प्रभावित करता है। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने ई – मेल के जरिए बयान में कहा, “व्हाट्सएप लोगों को एप का नया संस्करण अद्यतन करने और मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करने के लिए कह रहा है ताकि मोबाइल उपकरणों में संग्रहीत जानकारी को संभावित हमलों से बचाया जा सके।”

Image result for whatsapp

कंपनी ने स्पाईवेयर से प्रभावित उपयोगकर्ता की संख्या के बारे में नहीं बताया है। खबरों के मुताबिक, इस स्पाईवेयर को कथित तौर पर इजरायली साइबर इंटेलीजेंस कंपनी एनएसओ ग्रुप ने बनाया है। व्हाट्सएप की यह खामी हैकरों को व्हाट्सएप वॉयस कॉल के माध्यम से कॉल करके मोबाइल में स्पाईवेयर डालने की अनुमति देता है। चाहे आप कॉल उठाएं या नहीं।