You are currently viewing UAE ने अंतरिक्ष में भेजा अपना पहला एस्ट्रोनॉट, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कही ये बात

UAE ने अंतरिक्ष में भेजा अपना पहला एस्ट्रोनॉट, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कही ये बात

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के पहले एस्ट्रोनॉट के अंतरिक्ष रवाना होने पर उसे बधाई देते हुए बुधवार को कहा कि भारत को अपने मानव अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए इससे प्रेरणा मिली है। हज्जा अल मंसूरी बुधवार को यूएई की ओर से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिये रवाना होने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री बन गए।

न्यूयॉर्क में मौजूद मोदी ने ट्वीट किया, “हमारे भाई हज्जा की सफल शुरुआत के बारे में जानकर बहुत खुशी हुई जो निश्चित रूप से अंतरिक्ष में एक शानदार यात्रा होगी। मैं शेख मोहम्मद बिन जायेद की दृष्टि की प्रशंसा करता हूं। बधाई हो यूएई।” उन्होंने कहा कि भारत को 2022 के अपने मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम के लिए एक अच्छे और करीबी दोस्त की इस उपलब्धि से प्रेरणा मिली है।

यह प्रक्षेपण कजाखस्तान के बैकोनूर कॉस्मो़ड्रॉम से किया गया था। हज्जा-अल-मंसूरी के साथ अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर और रूसी कॉस्मोनॉट ओलेग स्क्रिपोचका भी अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन गए हैं। ओलेग स्क्रिपोचका तीसरी बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन गए हैं, जबकि बाकी दोनों यात्री पहली बार।