You are currently viewing ‘अब तुम मुझे सिखाओगी’ कहकर कॉकपिट में भिड़े दो पायलट, नाले में घुसा प्लेन, 3 यात्री घायल
Two pilots, crushed in the cockpit and three passengers injured in a cockpit by saying 'now you will teach me'

‘अब तुम मुझे सिखाओगी’ कहकर कॉकपिट में भिड़े दो पायलट, नाले में घुसा प्लेन, 3 यात्री घायल

कोचिचः अक्सर प्लेन के कॉकपिट में पायलट और को-पायलट मिलकर प्लेन उड़ाने से जुड़ा कोई भी फैसला लेते हैं, लेकिन यदि दोनों पायलट के बीच में झगड़ा हो जाए तो जाहिर सी बात है कि पैसेंजर्स की जान खतरे में होगी। ऐसा ही कुछ वाकया हुआ पहले अबू धाबी से कोच्चि जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस IX 452 फ्लाइट में। दरअसल, 2 सितंबर 2017 को अबू धाबी से कोच्चि जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की एक फ्लाइट ने भारी बारिश के बीच लैंडिंग की। लेकिन प्लेन असंतुलित हुआ और उसके दोनों पहिये नाले में जा घुसे, इस हादसे में तीन पैसेंजर्स को चोटें आई थी, जबकि एयरक्राफ्ट क्षतिग्रस्त हो गया था।


उस वक्त शुरूआती जांच में खराब मौसम को हादसे की वजह बताया गया था. लेकिन अधिकारियों के होश तब उड़ गए जब आगे की जांच में यह सामने आया कि प्लेन उतारने को लेकर पायलट और महिला को-पायलट के बीच झगड़ा हुआ था। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के  मुताबिक, इंडिया एक्सप्रेस IX 452 की फ्लाइट जब लैंड हो रही थी उस वक्त पुरुष पायलट को उनसे 30 साल छोटी महिला को-पायलट ने सुझाव और चेतावनी दी। लेकिन यह बात पुरुष पायलट को रास नहीं आई। उन्होंने कहा कि अब तुम मुझे सिखाओगी और उन्होंने को-पायलट की बात मानने से इनकार कर दिया। पायलट और को-पायलट के बीच हुई बहस का नतीजा यह निकला कि प्लेन रनवे छोड़कर नाली में जा घुसा. इस हादसे में तीन लोगों को चोटें आई थीं।

इसके बाद एविएशन अधिकारियों ने एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट में ज्यादा उम्र के अंतर वाले पायलट और को को पायलट को एक साथ भेजने से बचने का निर्देश जारी किया था, फिलहाल इस मामले में अब एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने एयर इंडिया एक्सप्रेस को एक सर्कुलर जारी किया है जिसमें कहा गया है कि वो क्रू के कॉर्डिनेशन पर खास ध्यान दे।