You are currently viewing आज ही निपटा लें ये तीन काम, नहीं तो होगा लाखों रुपए का नुकसान!

आज ही निपटा लें ये तीन काम, नहीं तो होगा लाखों रुपए का नुकसान!

नई दिल्लीः मई महीने का आज आखिरी दिन है। आज हम ऐसे तीन कामों के बारे में बताने जा रहे है जिसे आपको आज ही निपटा लेना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है…

Image result for someone use calculator

बैंक खाते में जरूर रखें 342 रुपये
मोदी सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) की सालाना किस्‍त कटने की आज यानी 31 मई को आखिरी तारीख है। इन दोनों स्‍कीम के तहत पॉलिसी धारक को कुल 4 लाख रुपये का बीमा मिलता है। वहीं सालाना किस्‍त यानी प्रीमियम की बात करें तो जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत 330 रुपये कटते हैं। इसी तरह सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रुपये की किस्‍त कटती है।ऐसे में अगर इन स्‍कीम का लाभ लेने वालों के अकाउंट में दोनों प्रीमियम को मिलाकर 342 रुपये नहीं हुए तो इंश्‍योरेंस रद्द हो जाएगा।

Image result for pan card

पैन कार्ड से जुड़ा नियम
अगर आप बिना पैन कार्ड के एक साल में 2.5 लाख रुपये से ज्यादा का पैसों का लेन-देन करते हैं तो आज यानी 31 मई तक पैन कार्ड के लिए आवेदन करना जरूरी है। इसमें व्यक्तिगत और गैर व्‍यक्‍तिगत श्रेणी लोग शामिल है। ऐसा नहीं करने वाले लोगों पर इनकम टैक्स विभाग 10 हजार तक का जुर्माना लगा सकता है. बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने 5 दिसंबर 2018 को इस बारे में नोटिफिकेशन जारी किया था. इस नोटिफिकेशन में 31 मई आखिरी तारीख रखी गई थी।

Related image

सस्‍ता कार खरीदने का आखिरी मौका
आज यानी 31 मई तक आपके पास बाजार कीमत से कम भाव पर पर कार खरीदने का मौका है। दरअसल, सेना की सीएसडी (CSD) कैंटीनों से कार खरीदना 1 जून से महंगा होने जा रहा है। कल यानी 1 जून से सैन्य अधिकारी 12 लाख तक का वाहन (जीएसटी हटाकर) कैंटीन से खरीद सकेंगे। नए नियम के तहत अधिकारी हर 8 साल में एक ही बार कार खरीद सकेंगे और उसमें भी कार के इंजन की क्षमता 2500 सीसी से अधिक नहीं होनी चाहिए। इसी तरह सेना के जवान अपनी सेवा के दौरान सिर्फ एक बार कार खरीद सकेंगे और रिटायरमेंट के बाद जीएसटी मिलाकर 6.5 लाख रुपये तक की कार खरीद पाएंगे।