You are currently viewing रेलवे टिकट बुक करने के लिए करें Google की इस ऐप का इस्तेमाल, नहीं देना पड़ेगा कोई एक्स्ट्रा चार्ज

रेलवे टिकट बुक करने के लिए करें Google की इस ऐप का इस्तेमाल, नहीं देना पड़ेगा कोई एक्स्ट्रा चार्ज

नई दिल्लीः रेलवे की टिकट बुक करने के लिए वैसे तो कई सारी ऐप्स मौजूद है लेकिन गूगल की एक ऐसी ऐप है जिससे टिकट बुक करने पर आपको कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना पड़ेगा। हम बात कर रहे है गूगल पे की। ये ऐप इस काम के अलावा पैसे ट्रांसफर और बिल पे करने के काम भी आती है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) से पावर्ड यह सर्विस एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के यूजर्स के लिए उपलब्ध होगी और Trains सेक्शन में जाकर कोई भी टिकट बुक कर सकता है। चलिए जानते है गूगल पे से ट्रेन बुक करने का तरीका…

Image result for GOOGLE PAY

सबसे पहले आपको ऐप स्टोर से गूगल पे ऐप को डाउनलोड करना होगा फिर बिजनेस सेक्शन में जाकर Trains पर टैप करें। इसके बाद Book Train Tickets का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपको डेस्टिनेशन और यात्रा की तारीख और कौन सा टिकट चाहते हैं वो डालना होगा। ऐसा करने के बाद आपको नीचे वहां जाने वाली ट्रेन्स दिख जाएंगी जिसमें आप सीट अवेलेबिलिटी भी चेक कर सकते हैं। इसके बाद जिस ट्रेन में टिकट खाली है उसे सेलेक्ट करने के बाद आगे जाएं।

Image result for INDIAN TRAIN

ऐसा करने के बाद आपको अपना IRCTC यूजर आईडी और पासवर्ड डालना होगा फिर पैसेंजर का नाम फीड करना होगा. यह सब फीड करने के बाद Continue पर टैप करें। इसके बाद पेमेंट मैथड सेलेक्ट करें और प्रोसीड पर टैप करें और फिर UPI PIN डालें। ऐसा करने के बाद आपको IRCTC पासवर्ड और Captcha डालना होगा और फिर Submit बटन पर क्लिक करना होगा। यह करने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा और आपके स्क्रीन पर उसकी जानकारी आ जाएगी।

Image result for GOOGLE PAY

आपकी जानकारी के लिए बता दें टिकट बुकिंग फीचर को एक्सेस करने के लिए यूजर्स के पास IRCTC अकाउंट होना जरूरी है और इस ऐप से टिकट बुकिंग करने पर कोई भी एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लिया जाएगा।