You are currently viewing Google Map में आए तीन नए फीचर्स, आपके लिए बहुत काम के होंगे साबित

Google Map में आए तीन नए फीचर्स, आपके लिए बहुत काम के होंगे साबित

नई दिल्लीः गूगल ने अपने यूजर्स के लिए Google Maps में तीन नए फीचर्स जोड़े हैं जो आपके लिए बहुत काम के साबित होने वाले है। ये फीचर्स खासकर उन लोगों के लिए बहुत काम के साबित होंगे, जो ज्यादातर कहीं भी आने-जाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा लेते हैं। उदाहरण के तौर पर शहर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में आप बस से जाना चाहते हैं तो लाइव ट्रैफिक कैसे है और आपको कितना समय लगेगा यह आप गूगल मैप पर देख सकेंगे. नए फीचर्स के तहत अब यूजर्स को बस में ट्रैवल करने का ऐवरेज टाइम, ट्रेन का लाइव स्टेटस और ऑटो रिक्शा की जानकारी आसानी से मिलेगी।

Google Maps Gets 3 New Feature for Commuters in India Including Live Train Status

रियल-टाइम बस इन्फ़र्मेशन
अब गूगल मैप्स पर आपको बस के सफर की भी पूरी जानकारी मिलेगी। अब आप मैप्स में देख सकेंगे कि आपको अपनी लोकेशन तक पहुंचने में कितना समय लगेगा। खास बात यह है कि इसके जरिए ट्रैफिक को भी ट्रैक किया जा सकेगा। मान लीजिए कि अगर किसी जगह ट्रैफिक है और इस वजह से पहुंचने में देरी होगी, तो ऐसे में आपको रेड कलर में मेसेज दिखाई देगा। इस सुविधा के लिए गूगल की ओर से बस के शिड्यूल और लाइव ट्रैफिक के आधार पर लगने वाले समय का आंकलन किया जाएगा। गूगल की ओर से यह सुविधा फिलहाल, दिल्ली, बंगलुरू, मुम्बई, हैदराबाद, पुणे, लखनऊ, चेन्नई, मैसूर, कोयम्बटूर औार सूरत में शुरू की जा रही है।

Image result for google updates three feature for google maps

दिखेगा ट्रेनों का लाइव स्टेटस
इसी तरह गूगल ने लाइव ट्रेन स्टेटस को भी गूगल पर दर्शाने की बात कही है। इस सुविधा के तहत आपको गूगल मैप पर भारतीय रेलवे की सभी ट्रेनों का लाइव स्टेटस दिख सकेगा कि ट्रेन किस स्टेशन पर पहुंची है या रास्ते में कहां है।

नेविगेशन विद ऑटो रिक्शा रेकमंडेशन
यह फीचर उन लोगों को ध्यान में रखकर पेश किया गया है जिन्हें कहीं आने-जाने के लिए पहले बस से ऑटो या फिर मेट्रो से उतरकर ऑटो करना पड़ता है। इससे यूजर्स यह भी जान पाएंगे कि बस छोड़कर किस स्टेशन या फिर लोकेशन से ऑटो लेना उनके लिए सबसे ज्यादा सुविधाजनक होगा। इतना ही नहीं, इसमें ऑटो का किराया भी नजर आएगा। फिलहाल यह फीचर दिल्ली और बेंगलुरु के यूजर्स के लिए ही उपलब्ध होगा, जल्द ही इसे दूसरे शहरों में भी पेश किया जाएगा।