You are currently viewing चुनाव आयोग इस तरह रखेगा आचार संहिता तोड़ने वालों पर निगरानी, शिकायत मिलने पर सिर्फ 100 मिनट में होगी कार्रवाई

चुनाव आयोग इस तरह रखेगा आचार संहिता तोड़ने वालों पर निगरानी, शिकायत मिलने पर सिर्फ 100 मिनट में होगी कार्रवाई

चंडीगढ़: आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चुनाव आयोग एक मिशन पर लग गया है। दरअसल, चुनाव आयोग से इससे लड़ने के लिए एक रणनीति बनाई है। चुनाव आयोग उपभोक्ता के स्मार्टफोन में ‘सी-विजिल’ नाम की मोबइल एप इंस्टाल करवाने के अभियान में जुट गया है।

इस ऐप के जरिए चुनाव आयोग के अधिकारियों को कार्यालय में बैठे-बैठे सारी जानकारी मिल जाएगी कि कौन कहां पर आचार संहिता का उल्लंघन कर रहा है। आपके दिमाग में सवाल होगा कि यह ऐप काम कैसे करेगी तो बता दें, कोई भी उपभोक्ता यदि कहीं भी आचार संहिता का उल्लंघन होते देखता है तो वह इस ऐप के माध्यम से तुरंत शिकायत भेज सकता है। ऐप के माध्यम से आप फोटो और वीडियो दोनों ही भेज सकते है। खास बात यह है कि सिर्फ 100 मिनट के अंदर आपकी शिकायत पर कार्रवाई कर दी जाएगी।

राजनैतिक तौर पर इस ऐप का दुरुउपयोग न हो इसके लिए भी चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी की है। इस ऐप के जरिए उपभोक्ता किसी पूरानी तस्वीर या वीडियो को नहीं भेज सकेंगे। एक बार वीडियो या फोटो को रिकॉर्ड करने के बाद शिकायतकर्ता को घटना की रिपोर्ट के लिए पांच मिनट का समय दिया जाता है। आयोग का मानना है कि इस एप से चुनावों में आचार संहिता की अवहेलना के मामले कम होंगे और उन पर जल्द से जल्द कार्रवाई भी की जा सकेगी।