You are currently viewing दोनों टांगे खोल कर बैठी लड़की के इस पोस्टर से मचा पाकिस्तान में हंगामा, सोशल मीडिया में छिड़ी बहस

दोनों टांगे खोल कर बैठी लड़की के इस पोस्टर से मचा पाकिस्तान में हंगामा, सोशल मीडिया में छिड़ी बहस

नई दिल्लीः पैर फैलाकर बैठी लड़की का पोस्टर इस दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। यह पोस्ट इसलिए ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है क्योंकि यह पाकिस्तान का है। दरअसल, महिला अधिकारों को लेकर निकाले गए एक मार्च में इन पोस्टरों का इस्तेमाल किया गया है जिसके बाद हंगामा मच गया है। सोशल मीडिया पर इस मुद्दे को लेकर लोगों में बहस छिड़ गई है।

इस पोस्टर को कराची में पढ़ाई करने वाली छात्राओं ने तैयार किया था। ‘पैर फैलाकर बैठी लड़की’ के पोस्टर पर उर्दू में लिखा गया है- यहां, मैं बिल्कुल सही तरीके से बैठी हूं। पोस्टर में आप देख सकते है लड़की ने धूप के चश्मे भी लगा रखे है। इसे तैयार करने वाली 22 साल की छात्राएं रुमिसा और रशीदा हबीब यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करती हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दोनों छात्राएं बेस्ट फ्रैंड्स हैं। रुमिसा कम्युनिकेशन डिजाइन की छात्रा हैं, जबकि रशीदा सोशल डेवलपमेंट एंड पॉलिसी की पढ़ाई कर रही हैं। रुमिसा बताती हैं कि ‘औरत’ नाम के प्रदर्शन में हिस्सा लेना बेहतरीन अहसास था। इस प्रदर्शन में बड़ी संख्या में महिलाओं ने हिस्सा लिया था। एलजीबीटी समुदाय के लोग भी शरीक हुए थे।

महिलाओं के इस मार्च से पाकिस्तान के कट्टरपंथियों गुस्से में है। प्रदर्शन आयोजित करने वाली महिलाओं को रेप की धमकियां दी जा रही हैं और कुछ स्त्रीवादी महिलाएं भी इसके खिलाफ आ गई हैं।