You are currently viewing कोरोना के खिलाफ जंग में भारत के इस राज्य ने ब्रिटेन को छोड़ा पीछे, आंकड़े खुद दे रहे गवाही

कोरोना के खिलाफ जंग में भारत के इस राज्य ने ब्रिटेन को छोड़ा पीछे, आंकड़े खुद दे रहे गवाही

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना से जूझ रही है। वैश्विक स्तर पर कोरोना संक्रमित की संख्या 20 लाख के करीब है तो भारत में यह आंकड़ा 11 हजार के पार है। इस आंकड़ों से साफ है कि भारत अभी तक कोरोना के खिलाफ सधी लड़ाई लड़ रहा है। यहां हम बात करेंगे कोरोना के खिलाफ किस तरह से ब्रिटेन जंग में है और किस तरह से यूपी की योगी सरकार ने नजीर पेश की है।

सबसे पहले अगर हम ब्रिटेन और यूपी के क्षेत्रफल की बात करें तो वो करीब करीब बराबर है, ब्रिटेन का क्षेत्रफल 93, 628 वर्ग मील है तो यूपी का क्षेत्रफल 93, 932 वर्ग मील है। इसका मतलब है यूपी का क्षेत्रफल थोड़ा ही ज्यादा है। लेकिन जनसंख्या और जनघनत्व के मामले में यूपी की आबादी ब्रिटेन से चार गुना है। यूपी में करीब 23 करोड़ लोग रहते हैं लेकिन ब्रिटेन में इसका चौथाई हिस्सा रहता है।

अगर आबादी के लिहाज से कोरोना संक्रमण को देखें तो ब्रिटेन में कोरोना संक्रमित लोगों की तादाद 93 हजार से अधिक है और 12 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। वहीं यूपी में अब तक कुल 800 मामले सामने आए हैं और मौत का आंकड़ा आठ है। अगर टेस्टिंग की संख्या देखें तो निश्चित तौर पर ब्रिटेन आगे है। वहां करीब चार लाख टेस्ट हुए हैं जबकि यूपी में यह आंकड़ा करीब 17 हजार का है।