इस देश ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे बड़ा टेलीस्कोप, 30 फुटबॉल मैदान के बराबर है आकार, जानिए खासियत









नई दिल्लीः चीन ने आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप लॉन्च कर दिया। चीन इस टेलीस्कोप का इस्तेमाल स्पेस रिसर्च के लिए करेगा। पांच सौ मीटर अपर्चर गोलाकार टेलीस्कोप का आकार 30 फुटबॉल के मैदानों के बराबर है और इसे दक्षिण-पश्चिमी प्रांत गुइझोऊ के एक पहाड़ पर बनाया गया है। इसे चीन में ‘स्काई आई’ के नाम से भी जाना जाता है।

चीनी एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, टेलीस्कोप की शुरुआत के लिए स्वीकृति मिल गई। इसका निर्माण कार्य साल 2016 में ही पूरा हो गया था और अभी तक टेस्ट किए जा रहे थे। FAST के चीफ इंजीनियर जियांग पेंग ने शिन्हुआ को बताया कि टेलीस्कोप का ट्रायल अब तक स्थिर है। इसकी सेंसिटिविटी दुनिया के दूसरे सबसे बड़े टेलीस्कोप के 2.5 गुना से अधिक है। रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रोजेक्ट के दौरान कुछ जरूरी वैज्ञानिक डेटा भी प्राप्त किए गए हैं और अगले तीन से पांच वर्षों में कम आवृत्ति वाले गुरुत्वाकर्षण लहर का पता लगाने जैसे क्षेत्रों में कुछ मदद मिलने की उम्मीद है।

बता दें कि चीन के स्पेस प्रोग्राम को आगे बढ़ाना बीजिंग के लिए प्राथमिकता है और देश ने साल 2030 तक एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति बनने का लक्ष्य रखा है।

इसकी खासियत
-एक सेकंड में 38 जीबी डेटा जानकारी जुटाएगा
-4450 पैनल लगे हैं ‘फास्ट’ टेलीस्कोप में
-1207 करोड़ रुपए खर्च आया इसे बनाने में
-30 फुटबॉल मैदान के बराबर है इसका आकार



error: Content is protected !!