You are currently viewing इस 8 साल के बच्चे के है 22 मिलियन फॉलोअर्स, अपना खेल दिखाकर एक साल में कमाए 184 करोड़ रुपए

इस 8 साल के बच्चे के है 22 मिलियन फॉलोअर्स, अपना खेल दिखाकर एक साल में कमाए 184 करोड़ रुपए

नई दिल्लीः इंटरनेट और अच्छे स्मार्टफोन की उपलब्धता बढ़ने के साथ वीडियो स्ट्रीमिंग सेवा टॉप पर है। यूट्यूब, फेसबुक, टिकटॉक, शेयर चैट और हेल्लो जैसे तमाम प्लेटफॉर्म्स पर आपको वीडियो-ही-वीडियो मिलेंगे। इन वीडियो से लोगों की कमाई भी खूब हो रही है। ऐसा ही मामला बच्चे को लेकर सामने आया है जिसने हर किसी को हैरान कर दिया है। 2019 में यूट्यूब से पैसों की कमाई के मामले में बाजी मारी है 8 साल के रेयान काजी ने। फोर्ब्स मैगजीन द्वारा जारी लिस्ट में रेयान ने पहला स्थान पाया है। उन्हें इस प्लेटफॉर्म से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले शख्स के तौर पर शामिल किया गया है।

Image result for इस 8 साल के बच्चे के है 22 मिलियन फॉलोअर्स

रेयान काजी ने अपने यूट्यूब चैनल से 26 मिलियन डॉलर (184 करोड़ रुपए) कमाए हैं। फोर्ब्स मैग्जीन ने लिस्ट जारी की है। जिसमें रेयान को इस प्लेटफॉर्म पर सबसे ज्यादा कमाने वाली शख्सियत के तौर पर शामिल किया गया है। अमेरिका में रहने वाले रेयान का यूट्यब चैनल मात्र तीन साल की उम्र से शुरू हो गया था। यानी 2015 में इसे लांच किया गया था। इनके चैनल का नाम रेयांस वर्ल्ड है। छोटी उम्र से ही उनके वीडियो यूट्यूब पर लोगों को इंटरटेन कर रहे हैं। उनके पेरेंट्स ही वीडियो को एडिट करते हैं और अपलोड करते हैं।

Image result for इस 8 साल के बच्चे के है 22 मिलियन फॉलोअर्स

रेयान के 22 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं। दरअसल वो खिलौने की अनबॉक्सिंग के वीडियो शेयर करते हैं। उसे खेलते हुए एक छोटा सा वीडियो बनाते हैं। उनके पेरेंट्स उसे यू-ट्यूब पर अपलोड करते हैं। रेयान के कई वीडियो पर एक बिलियन से भी ज्यादा व्यूज मिले है।