You are currently viewing बच्चों को मोबाइल की लत से छुटकारा दिलाएंगे Google के ये पांच ऐप्स

बच्चों को मोबाइल की लत से छुटकारा दिलाएंगे Google के ये पांच ऐप्स

नई दिल्लीः अगर आप अपने बच्चों की मोबाइल की लत को कम करना चाहते है तों ये खबर आपके लिए है। अमेरिकी टेक कंपनी Google ने Digital Wellbeing के तहत कुछ ऐप्स लॉन्च किए हैं जिनका मकसद मोबाइल यूज को कम करना है। Digital Wellbeing को पिछले साल I/O डेवेलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान गूगल ने पेश किया था जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए है। अब कंपनी ने कुछ एक्स्पेरिमेंटल ऐप्स तैयार किए हैं और इनका मकसद यूजर्स को अपने स्मार्टफोन को बेहतर तरीके समझने और स्क्रीन टाइम को कम करने में मदद करेंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ने Digital Wellbeing के तहत टोटल पांच ऐप्स लॉन्च किए हैं। अगर आपके स्मार्टफोन में Google Digital Wellbeing फीचर नहीं है फिर भी आप इन ऐप्स को यूज कर पाएंगे। अगर आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Android 8.0 Oreo या इससे ऊपर का एंड्रॉयड वर्जन होना चाहिए। ये ऐप्स हैं – Unlcok Clock, We Flip, Post Box, Morph और Desert Island। इन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। ये सभी ऐप्स Digital Wellbeing Experiment के तहत लॉन्च किए गए हैं।

We Flip
We Flip ऐप के तहत एक फोन दूसरे फोन डिटेक्ट कर लेगा। हालांकि इसके लिए दूसरे स्मार्टफोन में भी ये ऐप होने की जरूरत है। इसमें एक ग्रुप मिल कर अपने फोन से दूर रह सकते हैं। सेशन की शुरुआत करने के बाद जो शख्स फोन अनलॉक करेगा ये सेशन एंड हो जाएगा। यानी फोन से दूर रहने के लिए इसे लाया गया है।

Unlock Clock
Unlock Clock लाइव वॉलपेपर है जो ये काउंट करता है कि आपने कितनी बार अपना स्मार्टफोन अनलॉक किया है। इंस्टॉल करने के बाद आपके गूगल वॉलपेपर में ये दिखेगा।

Post Box
पोस्ट बॉक्स ऐप के तहत यूजर्स को अनचाहे अलर्ट्स से दूर रखा जाएगा। इसमें कुछ घंटे सेट कर सकते हैं। इतने समय में जितने भी नोटिफिकेशन्स आए होंगे एक बंडल बना दिया जाएगा जिसे आप एक साथ देख सकेंगे। ये चार घंटे के अंतराल में किया जा सकता है।

Morph
इसके तहत आप अलग अलग कैटिगरी के ऐप्स यूज करने के लिए मोड तैयार कर सकते हैं। ये टाइम और लोकेशन के आधार पर होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप सोशल मीडिया मोड यूज कर रहे हैं तो आपको सिर्फ सोशल मीडिय से जुड़े नोटिफिकेशन्स मिलेंगे।

Desert Island
इसके तहत भी ऐप ऐप की लिस्ट बना सकते हैं जो आपकी प्रायोरिटी हैं. इसे आप 24 घंटे के लिए सेट करके ये देख सकते हैं कि आपके लिए क्या जरूरी है। इन ऐप्स को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जा कर Google Creative Lab सर्च कर सकते हैं. यहां लिस्ट में आपको ये पांचो ऐप्स मिल जाएंगे।