भारत के इस राज्य में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, एक साथ इतने दर्शक ले सकेंगे मैच का आनंद









अमहदाबादः दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद में बनकर तैयार हो गया है। इस स्टेडियम की लागत 700 करोड़ रुपये की बताई जा रही है। इस स्टेडियम में एक लाख 10 हजार लोगों के बैठने की क्षमता है। यह स्टेडियम 63 एकड़ में बनाया गया है। बताया जा रहा है कि अगर सब कुछ ठीक रहा है तो अगले साल मार्च में यहां एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच प्रदर्शनी मैच खेला जा सकता है। बता दें कि यह सबसे बड़ा स्टेडियम शहर के मोटेरा इलाके में तैयार हुआ है, जिसका नाम सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम रखा गया है।

Image result for gujrat biggest cricket stadium

इस स्टेडियम की खासियत की बात करें तो इसमें तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स, क्लब हाउस, ओलम्पिक साइज स्विमिंग पूल और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी बनाई गई है। स्टेडियम का स्ट्रक्चर ऐसा है कि जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर क्रिकेट प्रेमी उस बाउंड्री को देख पाए।

कार और स्कूटर की पार्किंग व्यवस्था की गई है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है। इसके अलावा 75 कोर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं। पहली बार किसी स्टेडियन में एलईडी लाइट लगाई जाएंगी। स्टेडियम के पास मेट्रो लाइन भी लाई गई है। स्टेडियम में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं।

Image result for gujrat biggest cricket stadium

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे और वर्तमान में बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि यह स्टेडियम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन है। साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया के इस सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के उद्घाटन पर प्रधानमंत्री मोदी के आने की उम्मीद है।

शाह को गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने बताया है कि स्टेडियम का काम पूरा हो चुका है। इसलिए बीसीसीआई के के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि वह मार्च में ओपनिंग मैच के लिए आईसीसी से की मंजूरी लेंगे। रविवार को मुबंई में हुई बोर्ड की सालाना बैठक के बाद गांगुली ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में सुनिश्चित किया कि आईसीसी से मंजूरी मिल जाने के बाद ही इस स्टेडियम में एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच मैच का आयोजन होगा।



error: Content is protected !!