पंजाब सरकार का इन छात्राओं को बड़ा तोहफा, दिसंबर में देगी स्मार्टफोन






चंडीगढ़: पंजाब कैबिनेट ने राज्य के युवाओं को मोबाइल फोन बांटने की रूपरेखा को मंजूरी दे है। दिसंबर में इस योजना को लागू करने का रास्ता साफ हो गया। युवाओं को मोबाइल देने की योजना पूरी तरह से पारदर्शी होगी और इस संबंधी सूचना टेक्नालॉजी कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा टेंडर कॉल किए जाएंगे। दो महीनों में प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और पहले पड़ाव के तहत दिसंबर में युवाओं को स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे।

पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पहले पड़ाव के अंतर्गत मोबाइल फोन उन छात्राओं को बांटे जाएंगे जिनके पास अपना स्मार्टफोन नहीं है और वह चालू वित्त वर्ष के दौरान सरकारी स्कूलों में 11वीं और 12वीं कक्षा की छात्राएं हों। यह मोबाइल फोन टच स्क्रीन वाले, बढिय़ा कैमरे, सोशल मीडिया एप्लीकेशन के साथ-साथ अन्य कई सभी स्मार्ट फीचरों वाले होंगे।

राज्य सरकार ने ऐलान किया है कि ‘युवाओं को मोबाइल फोन’ स्कीम उनका चुनावी वादा था और साल 2017-18 के बजट और साल 2018 -19 के बजट में इसके लिए फंड भी मंजूर किये गए हैं। इस योजना का मकसद युवाओं को सूचना टेक्नालॉजी के साथ जोड़ना, शिक्षा, रोजगार के मौके, हुनर विकास और रोजगार के मौके व विभिन्न सरकारी भलाई स्कीमें, जोकि ऑनलाइन चलती हैं, की जानकारी प्रदान करना है।

error: Content is protected !!