You are currently viewing खत्म होगा आधार-पैन और डीएल रखने का झंझट, एक ही कार्ड से होगा सारा काम, बड़ी तैयारी में सरकार

खत्म होगा आधार-पैन और डीएल रखने का झंझट, एक ही कार्ड से होगा सारा काम, बड़ी तैयारी में सरकार

नई दिल्ली: जल्द आपको अपने साथ अलग-अलग तरह के डॉक्यूमेंट्स जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड (PAN), ड्राइविंग लाइसेंस (DL) आदि साथ ले जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। सरकार इस झंझट को खत्म करने वाली है। सरकार की प्लानिंग है कि इन सभी कार्ड्स को एक कार्ड से रिप्लेस कर दिया जाए। आसान भाषा में समझें तो एक ही कार्ड से सभी तरह के फायदे मिलें।

हालांकि, इसके लिए कुछ गाइडलाइंस तय होंगी। लेकिन, पहचान पत्र के तौर पर एक ही कार्ड को रखने की जरूरत होगी। हालांकि, इसके बाद भी बाकी सभी कार्ड पूरी तरह मान्य होंगे। लेकिन, दर्जन भर कार्ड रखने की जरूरत नहीं होगी। सभी कार्ड्स को नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर के जरिए एक प्लेटफॉर्म पर लाने का विचार हो रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने हाल ही में इशारा दिया है कि पूरे देश में एक ही कार्ड की व्यवस्था करने की प्लानिंग है।

सरकार के इस डिजिटल आईडी कार्ड के फायदे के बारे में बता करें तो उपभोक्ता को एक साथ कई कार्ड नहीं रखने पड़ेंगे। साथ ही कार्ड्स का नंबर याद रखने की भी मुश्किल नहीं होगी। पैन और आधार लिंक होने से दो पैन कार्ड रखकर फर्जीवाड़ा करने वालों पर रोक लगेगी। इसके अलावा आधार से वोटर आईडी को लिंक करने से भी फर्जी वोटर्स की पहचान होगी।