You are currently viewing कोरोना को लेकर Whatsapp पर फैल रही अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए कंपनी का नया ऐलान, अब जान सकेंगे मैसेज की सच्चाई

कोरोना को लेकर Whatsapp पर फैल रही अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए कंपनी का नया ऐलान, अब जान सकेंगे मैसेज की सच्चाई

नई दिल्लीः WhatsApp यूजर्स की सुविधा के लिए लगातार नए फीचर्स लांच करता रहता है। अब WhatsApp गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के तहत एक और नया अपडेट 2.20.94 वर्जन इंट्रड्‍यूज किया है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से कोहराम मचा हुआ है। कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म पर तरह-तरह मैसेज भी चल रहे हैं। इनमें तरह-तरह की अफवाहें भी फैलती हैं। ऐसे में यह फीचर्स व्हाट्‍सएप का एक बड़ा कदम माना जा सकता है।

WABetaInfo के अनुसार के यह फीचर WhatsApp के लिए है। Search Messages on the Web नाम के इस फीचर से आप मैसेज की सचाई का पता लगा सकेंगे कि वह फेक तो नहीं है। वेब पर सर्च मैसेज फीचर के तहत यूजर भेजे गए मैसेज को सीधे WhatsApp से Google पर सर्च कर सकेंगे।

ये चेक कर सकेंगे की भेजा गया मैसेज फेक तो नही। सर्च का यह बटन सिर्फ Frequently Forwaded Message के सामने दिखाई देगा। WABetaInfo ने फीचर कैसे काम करेगा, इसे लेकर एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है। स्क्रीनशॉट देखें तो इसमें फॉरवर्ड किए गए मैसेज के सामने सर्च का ऑइकॉन बना दिखाई दे रहा है।

इस ऑइकॉन पर टैप करते ही एक मैसेज पॉपअप होगा, जिसमें लिखा है, ‘क्या आप इसे वेब पर सर्च करना चाहते हैं? ये आपके मैसेज को गूगल पर अपलोड कर देगा और आप इसकी सचाई को जान सकेंगे। इस फीचर को पहले Android यूजर्स के लिए लाया जाएगा। बाद में इसे iOS के लिए भी जारी किया जा सकता है।