You are currently viewing इस दिन रखी जाएगी श्री राम मंदिर की नींव, संतो द्वारा सुझाई गई इन दो तारीखों पर RSS ने दिखाई सहमति

इस दिन रखी जाएगी श्री राम मंदिर की नींव, संतो द्वारा सुझाई गई इन दो तारीखों पर RSS ने दिखाई सहमति

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या मामले में राम मंदिर के संदर्भ में दिये गये ऐतिहासिक फैसले के बाद राम मंदिर के निर्माण को लेकर संत समाज ने दो तारीखें सुझाई हैं। जिसमें अखिल भारतीय संत समिति ने सर्वसम्मति से कहा कि मंदिर की नींव हिंदू नववर्ष (नव संवत्सर) या भगवान राम के जन्मदिन (रामनवमी) को ही रखी जाए। इन दोनों तारीखों को लेकर संघ भी सहमत है। पंचांग के अनुसार, हिंदू नववर्ष चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शुरू होता है, जो 2020 में 25 मार्च से शुरू होगा। रामनवमी 2 अप्रैल को है।

इस संदर्भ में विहिप नेताओं का भी कहना है कि राम मंदिर की नींव रखने के लिए संतों द्वारा सुझाई गई दो तारीखों से बेहतर कोई और तारीख नहीं हो सकती। जाहिर है इससे सरकार पर भी दबाव रहेगा कि वह जल्द ही ट्रस्ट बनाए और इसमें संतों के प्रमुख वर्गों को शामिल करे। संघ के सूत्रों ने कहा कि संत समाज की सहमति से ही आगे की रूपरेखा तय की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले मंदिर निर्माण का जिम्मा विहिप के पास था। लेकिन, अब सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को मंदिर निर्माण के लिए तीन महीने में ट्रस्ट बनाने को कहा है। इसलिए संत समाज और संघ की भूमिका अहम हो गई है। दुसरी ओर रविवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कई धर्म गुरुओं की चार घंटे तक एक लंबी बैठक की। जिसमें सभी धर्म गुरुओं ने शांति बनाए रखने की वचनबद्धता दोहराई। इस बैठक में स्वामी अवधेशानंद गिरि, बाबा रामदेव, स्वामी परमात्मानंद, मौलाना कल्बे जवाद,आदि शामिल हुए।