You are currently viewing 16 साल की लड़की की घरवाले जबरदस्ती करवा रहे थे शादी, घर से भागकर 12वीं में हासिल किये 90 प्रतिशत मार्क्स
The 16 year old girl was being forced to marry, 90 percent marks in the 12th house after fleeing from home.

16 साल की लड़की की घरवाले जबरदस्ती करवा रहे थे शादी, घर से भागकर 12वीं में हासिल किये 90 प्रतिशत मार्क्स

कर्नाटक: 16 वर्षीय लड़की की मां उसकी शादी जबरदस्ती करवाना चाहती थी परन्तु वह घर से भागी गई और अब उसने 12वीं कक्षा में 90 प्रतिशत अंक हासिल किए। रेखा के पिता की बचपन में ही मौत हो चुकी थी तथा वह विवाह के सख्त खिलाफ थी। उसकी मां घरों में साफ-सफाई का काम करती है। रेखा (16) की मां जबरदस्ती शादी कराना चाह रही थी। इनकार करने के बावजूद उस पर इतना दबाव डाला कि वो घर से भाग गई।

बात साल 2017 की है, लेकिन अब 2 साल बाद उसने 12वीं कक्षा में 90.3 प्रतिशत अंक हासिल कर नाम रौशन कर दिया है और अब रेखा आईएएस अफसर बनना चाहती है. जी हां, रेखा पढ़ाई में काफी अच्छी थी. घर से भागने से पहले हाईस्कूल में उसके 74 प्रतिशत (SSLC examination) अंक आए थे, लेकिन घर की माली हालत ठीक ना होने के कारण घरवाले उसकी शादी करा रहे थे।  ज़िंदगी में कुछ बनने के लिए वो घर से अपनी एक दोस्त के साथ भाग गई। दोनों बेंगलुरु के एक पीजी में रहने लगीं। वहां रेखा ने तुरंत कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर जॉइन किया।

इस कोर्स के बाद भी रेखा को कुछ कमी लगी, तो उसने चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर कॉल कर अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए मदद मांगी। चाइल्‍ड वेलफेयर कमिटी (सीडब्‍ल्‍यूसी) के सदस्‍यों ने पीजी में आकर उससे मुलाकात की और उसे स्‍पर्श नाम के ट्रस्‍ट में रहने के लिए भेज दिया. इसके साथ ही एक सरकारी इंटरकॉलेज में दाखिला लेने में रेखा की मदद भी की.
अब रेखा हिस्‍ट्री, इकनॉमिक्‍स और पॉलिटिकल साइंस में बीए करना चाहती है. स्‍पर्श ट्रस्‍ट के कमिटी मेंम्बर का कहना है वे रेखा को गोल्लहल्ली, नेलमंगला के गवर्नमेंट पीयू कॉलेज में सीट हासिल करने में भी मदद की जा रही है। स्‍पर्श ट्रस्‍ट के मैनेजिंग ट्रस्‍टी आर गोपीनाथ कहते हैं, ‘रेखा अपने भविष्‍य को लेकर दृढ़संकल्‍प और फोकस है. हमें उस पर गर्व है।