You are currently viewing इंतजार खत्मः देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू, किराए से लेकर खासियत तक जानें सबकुछ

इंतजार खत्मः देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुरू, किराए से लेकर खासियत तक जानें सबकुछ

नई दिल्‍ली: देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस की आज से शुरुआत हो चुकी है। लखनऊ जंक्‍शन पर यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन हफ्ते में 6 दिन तक चलेगी। अगर आप तेजस की सवारी करना चाहते हैं तो आज से ही इसकी बुकिंग शुरू कर सकते हैं। तेजस एक्‍सप्रेस ट्रेन का ठहराव गाजियाबाद और कानपुर में होगा। इस ट्रेन की ख़ासियत यह है कि इसका संचालन आईआरसीटीसी करने वाली है। यात्रियों को विशेष सुविधा और समयबद्ध यात्रा का फ़ायदा देने का दावा आईआरसीटीसी ने किया है।

Image result for tejas express

इस ट्रेन की एक और खास बात यह है कि अगर यह ट्रेन एक घंटा लेट होती है तो 100 रुपये और 2 घंटे की देरी पर 250 रुपया यात्रियों को रिफंड कर तौर पर दिया जाएगा। साथ ही सभी को यात्रा बीमा का भी फ़ायदा दिया जाएगा।

इससे पहले नवरात्रों के मौके पर श्रद्धालुओं को कल रेलवे ने बड़ा तोहफा दिया। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली और कटरा के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। आम यात्री शनिवार से इस ट्रेन से सफर कर सकेंगे। वंदेभारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से सुबह 6 बजे रवाना होगी जो सिर्फ 8 घंटे में माता वैष्णो देवी कटड़ा स्टेशन पहुंच जाएगी।

Image result for tejas express

तेजस एक्‍सप्रेस की टाइम टेबल

लखनऊ जंक्‍शन से नई दिल्‍ली
लखनऊ जंक्शन : सुबह 6:10 बजे
कानपुर सेंट्रल : 7:20 बजे
गाजियाबाद : 11:43 बजे
नई दिल्‍ली : 12:25 बजे

नई दिल्‍ली से लखनऊ जंक्‍शन
नई दिल्ली : शाम 4:30 बजे
गाजियाबाद : 5:10 बजे
कानपुर सेंट्रल : 9:30 बजे
लखनऊ जंक्‍शन : रात 10:45 बजे

Image result for tejas express

इतना है किराया

तेजस एक्सप्रेस के एसी चेयर कार में लखनऊ से दिल्ली तक के सफर के लिए आपको 1,125 रुपये चुकाने होंगे। इसमें बेस फेयर 895 रुपये, 45 रुपये GST और 185 रुपये का कैटरिंग चार्ज शामिल है। एग्जिक्युटिव चेयरकार में आपको 2,310 रुपये चुकाने होंगे। इसमें 1,966 रुपये बेस फेयर, 99 रुपये जीएसटी (GST) के साथ ही 245 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल हैं।

तेजस एक्सप्रेस से दिल्ली से लखनऊ की यात्रा में आपको एसी चेयरकार के लिए 1,280 रुपये खर्च करने होंगे, जिसमें बेस फेयर 895 रुपये, 45 रुपये जीएसटी और 340 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल हैं। दिल्‍ली से लखनऊ तक एग्जीक्युटिव चेयरकार के लिए आपको 2,450 रुपये चुकाने होंगे। इसमें बेस फेयर के 1,966 रुपये, 99 रुपये जीएसटी (GST) और 385 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल हैं।