You are currently viewing तत्काल टिकट बुक करने के समय में रेलवे ने किया बदलाव, जानिए नए नियम

तत्काल टिकट बुक करने के समय में रेलवे ने किया बदलाव, जानिए नए नियम

नई दिल्लीः भारतीय रेल समय-समय पर यात्रियों की सुविधाओं को लेकर कई कदम उठा चुकी है। पहले यात्रियों को स्टेशन पर जाकर रिजर्वेशन कराना पड़ता था। ऑनलाइन रिजर्वेशन की सुविधा शुरू होने से यात्रियों को काफी राहत मिली। अब रेलवे ने तत्काल टिकट बुक कराने के समय में कुछ बदलाव किया है। हालांकि समय को लेकर किया गया ये बदलाव सिर्फ उत्तर रेलवे मंडल के 19 स्टेशनों के लिए किया गया है।

Image result for railway

उत्तर रेलवे ने 19 स्टेशनों पर तत्काल बुकिंग अब आधा घंटे की देरी से होगी। यानि यात्री अब इन स्टेशनों पर सुबह 11.30 बजे से बुकिंग करा सकेंगे। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ला के मुताबिक इस संबंध में तीन मई को एनआर लखनऊ मंडल कार्यालय से सभी स्टेशनों के लिए नोटिस जारी किया गया है।

इन स्टेशनों पर तत्काल टिकट बुकिंग में हुआ बदलाव
उत्तर रेलवे ने जिन स्टेशन पर तत्काल टिकट बुकिंग के समय में बदलाव किया गया है उनमें कानपुर ब्रिज, जलालगंज, मुसाफिरखाना, फूलपुर, गोसाईगंज, लंभुआ, जौनपुर सिटी, सेवापुरी, जाफराबाद, बादशाहपुर, श्रीकृष्णानगर, शिवपुर, मरियाहु, खेता सराय, कुंडा हरनामगंज, आचार्य नारायण देव नगर, अंतु, बाबतपुर और मालिपुर स्टेशन शामिल हैं।

Image result for railway

मिली जानकारी के अनुसार, इंडियन रेलवे ने ये सुविधा उन यात्रियों को ध्यान में रखकर शुरू की थी, जिन्हें किसी कारणवश अचानक यात्रा के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि बाद में यात्रियों ने इसका भी प्रयोग आम सुविधा के तौर पर शुरू कर दिया। इस सुविधा को लेकर रेलवे ने कई बार बदलाव किए। लोगों की शिकायतों और रेलवे में आरक्षण प्रक्रिया में दलालों की घुसपैठ को दूर करने के लिए कदम उठाए गए। भारतीय रेल ने तकनीक का बेहतर प्रयोग कर e-booking की सुविधा उपलब्ध कराई। इसके बाद रेलवे ने भ्रष्टाचार की कई शिकायतों के बाद इस सेवा का ऑनलाइन किया।