You are currently viewing आश्चर्यजनक: छह माह के बच्चे के पेट से निकला 1.5 किलो का भ्रूण, डॉक्टर भी रह गए हैरान

आश्चर्यजनक: छह माह के बच्चे के पेट से निकला 1.5 किलो का भ्रूण, डॉक्टर भी रह गए हैरान

पटना: बिहार के पटना में हैरानीजनक मामला सामने आया है। यहां पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में छह माह के बच्चे के पेट से साढ़े तीन माह का डेढ़ किलो का भ्रूण निकला। शिशु विभाग के 15 डॉक्टरों की टीम ने दो घंटे के दुर्लभ ऑपरेशन के बाद सफलता प्राप्त की। डॉक्टरों ने बताया कि भ्रूण का पेट, हाथ व सिर विकसित था लेकिन धड़कन नहीं चल रही थी। यदि कुछ दिनों तक और भ्रूण बच्चे के पेट में रहता तो उसकी जान तक जा सकती थी।

बक्सर जिले के अरियांव गांव निवासी मोइनुद्दीन का छह माह का पुत्र इरफान के पेट में जन्म के बाद से ही दर्द रहता था। मोइनुद्दीन ने बताया कि सरकारी व निजी अस्पतालों में इलाज कराकर परेशान हो गया, लेकिन किसी ने इतने छोटे बच्चे की सर्जरी करने की जोखिम नहीं उठाई। इसके बाद किसी ने पीएमसीएच में इलाज कराने को बताया। उसके पेट में बराबर दर्द बना रहता था और लगातार पेट फूलता जा रहा था। 20 जनवरी को परिजन इलाज के लिए उसे पीएमसीएच में भर्ती कराए। जांच रिपोर्ट में पेट में भ्रूण निकला तो डॉक्टर भी दंग रह गए। यहां पर बुधवार को बच्चे का ऑपरेशन हुआ है।

डॉक्टरों ने कहा कि ऐसे मामले लगभग पांच लाख के केस के बाद इस तरह के मामले सामने आते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि कभी-कभी गर्भवती महिला के पेट में जुड़वा गर्भ होने की संभावना होती है। ऐसे में एक शिशु विकसित हो पाता है और दूसरा शिशु पहले शिशु के पेट में कैद हो जाता है।