Innocent Hearts ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशंस के स्टूडेंट्स ने सुल्तानपुर लोधी और गोइंदवाल साहिब में की एकदिवसीय यात्रा









जालंधर (अमन बग्गा): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के अवसर पर इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ इंस्टीच्यूशन के आईटी और मैनेजमैंट विभाग द्वारा सुल्तानपुर लोधी तथा गोइंदवाल साहिब में एक दिवसीय यात्रा का आयोजन किया गया। यात्रा का उद्देश्य छात्रों को गुरु नानक देव जी और गुरु अमरदास जी के जीवन के साथ जुड़े सभी प्रमुख ऐतिहासिक गुरुद्वारों के बारे ज्ञान प्रदान करना था।

सुल्तानपुर लोधी एक ऐसा स्थान है जहां गुरु नानक देव जी ने जीवन के 14 वर्ष बिताए और पवित्र बेई में डुबकी लगाने पर उन्हें आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई और गोइंदवाल साहिब गुरु अमरदास जी के गुरुत्व काल के समय धर्म का अनिवार्य केन्द्र माना जाता है। यात्रा के दौरान मैनेजमैंट छात्रों ने फैकल्टी सदस्यों के साथ गुरुद्वारा बेर साहिब, पवित्र बेई, टेंट सिटी और गुरुद्वारा हाट साहिब के दर्शन किए। आईटी के छात्रों ने बोऊली साहिब तथा खडूर साहिब के दर्शन किए। छात्रों के लिए यह काफी मनोरंजक और शैक्षिक यात्रा रही।

यात्रा का आयोजन डा. उपदेश खिंडा तथा श्रीमती पुनीत कुमारी द्वारा डा. शैलेश त्रिपाठी (ग्रुप डायरेक्टर इनोसेंट हाट्र्स) के मार्गदर्शन में किया गया।

error: Content is protected !!