You are currently viewing अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मार्च में शामिल हुए Innocent Hearts कॉलेज आफ एजुकेशन के विद्यार्थी

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मार्च में शामिल हुए Innocent Hearts कॉलेज आफ एजुकेशन के विद्यार्थी

जालन्धर (अमन बग्गा): इनासेंट हार्ट्स कालेज आफ एजुकेशन जालन्धर ने अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मार्च मेंं भाग लिया, जोकि लायलपुर खालसा स्कूल नकोदर चौक से देशभगत यादगार हाल तक था, ताकि पंजाबी भाषा की महत्ता और प्रासंगिकता को बढ़ाया जा सके। मार्च में हिस्सा लेने से पहले सैक्रेड हाट्र्स कालेज आफ एजुकेशन, बरनाला के प्राचार्य डा. तीरथ सिंह ने समाज के समग्र विकास में मातृभाषा के महत्त्व पर व्याख्यान दिया। उन्होंने कहा कि सरकारी और गैर सरकारी संस्थानोंं को पंजाबी को बढ़ावा देना चाहिए।

विद्यार्थी-अध्यापकों ने बैनर, पोस्टर पकड़े और नारे लगाए और पंजाबी भाषा के प्रति अपने प्रेम और सार्वभौमिक भाईचारे को बढ़ावा दिया। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने इस मार्च में बड़े उत्साह से भाग लिया। प्रिंसीपल डा. अरजिन्दर सिंह ने कहा कि मातृभाषा, संस्कृति और विरासत के संरक्षण, संचरण और विकास के लिए ऐसे आयोजनों में भाग लेना सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण और फायदेमंद है। विद्यार्थी-अध्यापकों ने पंजाबी भाषा को पश्चिमी प्रभाव से बचाने और भारत में बहुभाषावाद को बढ़ावा देने का संकल्प लिया।