You are currently viewing साईंबाबा के दर पर शिरडी पहुंचे पीएम मोदी, जारी किया चांदी का सिक्का

साईंबाबा के दर पर शिरडी पहुंचे पीएम मोदी, जारी किया चांदी का सिक्का

अहमदनगर : महाराष्ट्र के अहमदनगर में साईंबाबा की समाधि के सौ साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरडी पहुंचे। यहां सालभर चले महोत्सव के समापन पर पहुंचे पीएम ने विशेष पूजा अर्चना की। वह साईंबाबा शताब्दी पर विशेष चांदी का सिक्का भी जारी करेंगे। पीएम ने मंदिर में एक विशेष ध्वजा भी फहराई। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पिछले साल अक्टूबर में शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था।

प्रधानमंत्री एक विशेष विमान से शिरडी के नए हवाई अड्डे पर उतरे और हेलिकॉप्टर से श्री साईंबाबा संस्थान न्यास (एसएसएसटी) पहुंचे। बीजेपी नेताओं व महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उनका स्वागत किया। शिरडी साईं मंदिर में विशेष पूजा करने के बाद पीएम मोदी ने एक विशेष ध्वजा भी फहराई। प्रधानमंत्री यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, प्लेनेटोरियम, वैक्स म्यूजियम, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत अन्य प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन भी करेंगे।

बता दें क‍ि सभी समुदायों में पूजनीय साईंबाबा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था। उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था।

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिसंबर 2017 में वैश्विक साईं मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन किया था, जिसके बाद पूरे साल छोटे-बडे़ उत्सवों का आयोजन चलता रहा। समारोह में अबतक देश-विदेश से एक करोड़ श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया है। श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने बताया कि पीएम मोदी ने साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का भी जारी करेंगे।

सोने-चांदी के सिक्कों पर होंगे साईं के दर्शन

साईंबाबा समाधि शताब्दी समारोह को यादगार बनाने के लिए श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट ने किसी तरह की कोई कमी नहीं रखी है। राज्य सरकार की अनुमति के बाद संस्थान साईंबाबा की तस्वीर वाले सोने-चांदी के सिक्के निकाल रहा है। इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार के विधि व न्याय विभाग ने एक शासनादेश जारी किया है।

शासनादेश के अनुसार, ट्रस्ट को साईंबाबा की तस्वीर वाले दस हजार नग सिक्के खरीदने के लिए 1 करोड़ 84 लाख 70 हजार रुपये खर्च की मंजूरी दी है। मुंबई स्थित भारत सरकार के टकसाल से साईंबाबा ट्रस्ट सोने के सिक्के खरीदेगा। सोने के सिक्के शिरडी साईंबाबा ट्रस्ट के सभी ट्रस्टी, पूर्व ट्रस्टी और समिति के सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को दिए जाएंगे। आम भक्त भी इन्हें खरीद सकेंगे।

Shirdi Sai Mandir: pm modi arrives in shirdi to participate in the sai baba samadhi centenary celebrations –

Source link