You are currently viewing वैज्ञानिकों को मिला दुनिया का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल, टूटा दो सला पुराना रिकॉर्ड

वैज्ञानिकों को मिला दुनिया का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल, टूटा दो सला पुराना रिकॉर्ड

नई दिल्लीः वैज्ञानिकों को जंगल में दुनिया का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल मिला है जिसे देख हर कोई हैरान है। यह इतना बड़ा है जिसकी कल्पना शायद ही आपने कभी की हो। जानकारी के मुताबिक, यह फूल चार वर्ग फीट में फैला हुआ है। इस फूल का नाम रेफलिसिया बताया जा रहा है और यह अब तक दर्ज रेफलिसिया फूलों में सबसे बड़ा है।

रेफलिसिया फूल

साल 2017 में भी इसी जंगल में तीन फीट और 12 किलो का रेफलिसिया फूल मिला था, जो उस समय का सबसे बड़ा खिला हुआ फूल था। आपको बता दें कि यह एक परजीवी पौधा है, जिससे काफी दुर्गंध आती है। इस फूल की बनावट काफी हद तक सूरजमुखी की तरह होती है। हालांकि इसका रंग पीला न होकर केसिरया आसमानी और सफेद होता है। स्थानीय लोग इस फूल को ‘लाशों का फूल’ कहते हैं, क्योंकि यह बहुत ही बदबूदार होता है।

रेफलिसिया फूल

इस फूल के पौधे की खासियत है कि इसमें कोई पत्ती या जड़ नहीं होती है। ये अपना भोजन-पानी दूसरे पौधों से प्राप्त करते हैं। इसकी प्यालीनुमा पुष्पनाल में मौजूद गंध कीट-पतंगों को खूब आकर्षित करता है और वो जैसे ही फूल के अंदर घुसते हैं, उसमें गिरकर मर जाते हैं।

यह फूल साल के कुछ महीने में ही खिलता है। इसके खिलने की शुरुआत अक्तूबर से होती है और यह अगले साल मार्च तक पूरी तरह से खिल जाता है। हालांकि इस फूल का जीवन ज्यादा दिनों का नहीं होता। यह जल्दी ही नष्ट हो जाते हैं।