You are currently viewing वैज्ञानिकों ने बनाया कमाल का रोबोट, जज्बात के साथ इंसानों के दर्द भी कर सकेगा महसूस

वैज्ञानिकों ने बनाया कमाल का रोबोट, जज्बात के साथ इंसानों के दर्द भी कर सकेगा महसूस

रायपुर: आज के जमाने में विज्ञान ने काफी तरक्की कर ली है और नए-नए प्रयोग कर विज्ञान आगे भी बढ़ता जा रहा है। इसी सिलसिले में जापान के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा रोबोट बनाया है जिसके अंदर जज्बात भी है और रोबोट बच्चों की तरह दिखता है। साथ ही ये रोबोट इंसानों के दर्द को महसूस भी कर सकता है।

ओसाका यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों की टीम के द्वारा रोबोट का वीडियो भी जारी किया जा चुका है। जिसका नाम एफेट्टो है। इटैलियन में इसका मतलब स्नेह होता है। इस माध्यम से वैज्ञानिकों ने ये दावा भी किया है कि जल्द ही इंसानों के साथ अब रोबोट भी रह सकेगा। इस अनोखे रोबोट को वर्ष 2011 में पहली बार प्रदर्शित भी किया जा चुका है, लेकिन इसमें अब काफी बदलाव किया जा चूका है। इलेक्ट्रीक चार्ज के जरिए रोबोट को सिंथेटिक स्किन लगाई गई है जिसके द्वारा वो बिल्कुल इंसानों की तरह ही दिख रहा है।

वैज्ञानिकों के द्वारा अब इस रोबोट में स्पर्श और दर्द तंत्रिका तंत्र लगाया जाएगा। जिससे रोबोट को न सिर्फ इंसानों की तरह दर्द महसूस होगा बल्कि किसी के स्पर्श को भी वो महसूस कर सकेगा और यदि ऐसा होता है तो रोबोट के अंदर नैतिकता और सहानुभूती भी लाई जा सकती है।