You are currently viewing वैज्ञानिकों का दावा- अंगुली की आकार से पता चल सकता है कोरोना से मौत का खतरा कितना

वैज्ञानिकों का दावा- अंगुली की आकार से पता चल सकता है कोरोना से मौत का खतरा कितना

 

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। इस वायरस की उत्पति और खात्मे को लेकर दुनिया के तमाम वैज्ञानिक जानकारी में जुटे हैं लेकिन अभी तक सफलता हासिल नहीं हुई है। इसी बीच वैज्ञानिकों ने अपने एक और स्टडी में दावा किया है कि पुरुषों के हाथ की एक अंगुली का संबंध कोरोना वायरस के खतरे से है। एक अंगुली के आकार से ये पता चल सकता है कि कोरोना से मौत का खतरा कितना है।

 

 

वैज्ञानिकों ने अनुसार हाथों की अंगुली का कोरोना के खतरे से कनेक्शन है और इसके पीछे विज्ञान की कारण है। अंगुली के आकार से कोरोना के खतरे का संबंध जानने के लिए वैज्ञानिकों ने 41 देशों के मरीजों के डेटा पर विश्लेषण किया। साथ ही इसमें भारत के भी 2274 पुरुष कोरोना मरीजों को लिया गया।

 

 

इस शोध में वैज्ञानिकों ने कहा कि जिन पुरुषों की अनामिका अंगुली लंबी है, उन्हें कोरोना से मौत का खतरा कम है। साथ ही यह भी दावा किया कि लंबी अनामिका अंगुली वाले पुरुषों में कोरोना के सिर्फ हल्के लक्षण हो सकते हैं।

 

 

 

रिपोर्ट के आधार पर लीड रिसर्चर प्रोफेसर जॉन मैनिंग ने कहा कि अंगुली लंबी होने का फायदा न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया और पूर्वी एशिया के देशों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि इन देशों के लोगों की अमूमन अनामिका अंगुली आमतौर पर लंबी होती है।

 

 


वैज्ञानिकों ने इस स्टडी में पाया कि जिन देशों के पुरुषों की अनामिका अंगुली औसत से छोटी होती है, उन देशों के पुरुषों को कोरोना से मौत का खतरा अधिक होता है।