You are currently viewing 21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, विद्यार्थियों को रखना होगा इन बातों का ध्यान, Guidelines जारी

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, विद्यार्थियों को रखना होगा इन बातों का ध्यान, Guidelines जारी

नई दिल्ली: 21 सितंबर से कक्षाओं में शिक्षण गतिविधियों के संचालन के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशानिर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री,अश्विनी कुमार चौबे ने रविवार को अपने ट्विटर हैंडल पर दिशा-निर्देशों की एक तस्वीर साझा की।

Image

 

गाइडलाइन्स के मुताबिक, क्लासरूम में बैठने की व्यवस्था इस तरह होनी चाहिए कि बैठने की डेस्क और कुर्सियों के बीच 6 फीट की दूरी हो। सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए अलग-अलग गतिविधियों को अलग-अलग टाइम स्लॉट पर करें। अकेडमिक शेड्यूल इस तरह से तैयार होना चाहिए कि उसमें रेगुलर क्लासरूम और ऑनलाइन शिक्षा शामिल हो। शिक्षकों को ये सुनिश्चित करना होगा कि वे और सभी छात्र शिक्षण गतिविधियों के दौरान मास्क पहने हों। छात्रों को लैपटॉप, नोटबुक, स्टेशनरी की वस्तुओं को शेयर करने की अनुमति नहीं होगी।

 

 

गाइडलाइन्स के मुताबिक, 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी जा सकती है। इसके अलावा PhD और पोस्टग्रेजुएट कोर्स के छात्रों को भी संस्थानों में अनुमति दी जा सकेगी, लेकिन इसके लिए अनुमति लेनी होगी। ऑनलाइन और डिस्टेंस लर्निंग जारी रहेगी।

 

 
बता दें, फिलहाल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों को स्कूल जाने का विकल्प दिया गया है, वैसे उनके पास ऑफलाइन कक्षाओं में पढ़ने का भी ऑप्शन है। स्कूल केवल उन छात्रों के लिए खुलेंगे जिनके पास ऑनलाइन शिक्षा की पहुंच नहीं है या दूसरी प्रॉब्लम्स का सामना कर रहे हैं।