You are currently viewing SBI ने ग्राहको को दिया नए साल का तोहफा, होम लोन पर ब्याज दर घटाई

SBI ने ग्राहको को दिया नए साल का तोहफा, होम लोन पर ब्याज दर घटाई

नई दिल्लीः एसबीआई ग्राहकों के लिए खुशखबरी है। बैंक ने सोमवार सुबह होम लोन बाहरी बेंचमार्क दरों में 25 आधार अंकों की कटौती की घोषणा की। इस कटौती के बाद एसबीआई की होम लोन की दरें 7.90 फीसदी हो जाएंगी। यह नई दरें 1 जनवरी 2020 से लागू होंगी। एसबीआई हर तिमाही में अपने रेट को रिवाइज करता है। अभी एसबीआई का न्यूनतम होम लोन रेट 8.15 फीसदी है।

इस ताजा कटौती के बाद एक जनवरी से बैंक का न्यूनतम होम लोन रेट घटकर 7.90 फीसदी पर आ जाएगा। यानी 1 जनवरी 2020 से जो भी ग्राहक एसबीआई से होम लोन लेंगे, उन्हें 7.90 फीसदी की दर से ब्याज दर देना होगा। हालांकि, आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार, बैंकों बाहरी बेंचमार्क दर पर रिस्क प्रीमियम जोड़ने की छूट है। ऐसे में अंतिम ब्याज दर 7.90 फीसदी से ज्यादा हो सकती है। एसबीआई इस साल में अब तक एक साल की मार्जिनल कॉस्ट लैंडिंग रेट (एमसीएलआर) में 65 आधार अंकों की कटौती कर चुका है।

दिसंबर में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की बैठक में रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया था। इसके बावजूद एसबीआई ने चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही के लिए होम लोन पर ब्याज दरों में कटौती की है। रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं होने का बाद भी ब्याज दरों में कटौती करने वाला एसबीआई पहला बैंक बन गया है। आरबीआई इस साल में 135 आधार अंकों तक की कटौती कर चुका है, जबकि बैंकों ने नए लोन के मामले में अधिकतम 44 आधार अंकों तक की कटौती की है।