You are currently viewing SBI ने ब्याज दरों में की बड़ी कटौती, कम होगा EMI का बोझ

SBI ने ब्याज दरों में की बड़ी कटौती, कम होगा EMI का बोझ

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया यानी एसबीआई ने एमसीएलआर रेट में कटौती कर दी है। बैंक ने इस बात की जानकारी दी है। बैंक की और से जारी जानकारी में बताया गया है कि एक वर्ष एमसीएलआर (मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट) में 10 बेसिक पॉइंट की कटौती की गई है। इसके साथ ही एक साल का एमसीएलआर 8 फीसदी प्रति वर्ष से घटकर 7.9 फीसदी प्रति वर्ष की दर पर आ गया है।

Image result for sbi

नई दर 10 दिसंबर 2019 से लागू होंगी। बैंक की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि यह वर्ष 2019-20 में बैंक द्वारा एमसीएलआर में की गई 8वीं लगातार कटौती है। बैंक का कहना है कि इस कटौती के साथ ही बैंक देश में सबसे सस्ती दर पर लोन प्रदान करने वाला बैंक बना हुआ है। ध्यान दें कि एसबीआई जमा, ब्रांच, उपभोक्ताओं और कर्मचारियों के मामले में देश का सबसे बड़ा बैंक है।

Image result for sbi

बैंक देश का सबसे बड़ा गिरवी लेंडर भी है। 30 सिंतबर 2019 के मुताबिक बैंक के पास 30 लाख करोड़ रुपये का डिपॉजिट बेस है। होम लोन और ऑटो लोन दोनों ही मामलों में एसबीआई की बाजार में 25 फीसदी हिस्सेदारी है। बैंक की देश भर में कुल 22,000 ब्रांच और 58,500 एटीएम या सीडीएम का नेटवर्क है।

Image result for sbi

एसबीआई के 6.6 करोड़ उपभोक्ता इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का इस्तेमाल करते हैं। जबकि मोबाइल बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल 1.5 करोड़ उपभोक्ता करते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने जानकारी दी है कि उनके एप योनो को 2.8 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है, जिसमें प्रतिदिन 40 लाख लोग लॉगइन करते हैं।