You are currently viewing SBI ग्राहक ध्यान दें: बंद हो रहा है यह पुराना कार्ड, जानिए बदलने का तरीका

SBI ग्राहक ध्यान दें: बंद हो रहा है यह पुराना कार्ड, जानिए बदलने का तरीका

नई दिल्लीः अगर आप भी भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए है। अगर आपने भी अभी तक अपने एसबीआई मैग्ननेटिक स्ट्राइप वाले एटीएम कार्ड को बदलकर इसे अधिक सुरक्षित चिप वाला कार्ड नहीं लिया है तो ऐसा करने का बैंक आपको एक और मौका दे रही है। एसबीआई ने अपने ग्राहकों से कहा है कि वे अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले एटीएम कार्ड को 31 दिसंबर, 2019 से पहले बदलकर ईएमवी चिप वाला कार्ड ले लें।

Image result for sbi

एसबीआई ने ट्वीट कर कहा, ‘मैग्नेटिक स्ट्राइप वाले डेबिट कार्ड को बदलकर इससे सुरक्षित ईएमवी चिप वाला कार्ड और पिन आधारित एसबीआई डेबिट कार्ड लेने के लिए अपने होम ब्रांच में 31 दिसंबर, 2019 तक आवेदन करें। गारंटीड ऑथेंटिसिटी, ऑनलाइन पेमेंट के लिए पहले से अधिक सुरक्षित और फर्जीवाड़े से खुद को सुरक्षा प्रदान करें।’

आरबीआई गाइडलाइंस के मुताबिक, एसबीआई ने अपने तमाम मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड को ईएमवी चिप और पिन आधारित कार्ड से बदल दिया है। एसबीआई ने एक और ट्वीट किया, ‘प्रिय ग्राहक, मैग्नेटिक कार्ड रिप्लेसमेंट फ्री ऑफ कॉस्ट है और यह ऑनलाइन या आपके होम ब्रांच में उपलब्ध है। आप इस कार्ड के लिए अपने ब्रांच में अप्लाई कर सकते हैं और अगर इसके लिए कोई चार्ज लिया गया है तो उसके रिफंड के लिए प्रूफ के साथ ब्रांच में संपर्क करें।’

Image result for sbi atm card

आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए पहले से अधिक सुरक्षित चिप आधारित कार्ड इंटरनेट बैंकिंग के जरिए भी अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका मौजूदा अड्रेस अपडेट हो, क्योंकि कार्ड केवल रजिस्टर्ड अड्रेस पर ही भेजा जाएगा। कार्ड के ऑनलाइन रिक्वेस्ट के लिए मोबाइल नंबर अनिवार्य है।

कार्ड के लिए ऑनलाइन इस तरह करें अप्लाई
– सबसे पहले एसबीआई वेबसाइट पर लॉगइन करें।
– टॉप नेविगेशन के ई-सर्विसेज में से एटीएम कार्ड सर्विसेज का चयन करें।
– वेलिडेट करने के लिए अपना विकल्प चुनें। अब यूजिंग वन टाइम पासवर्ड (OTP) पर क्लिक करें।
– अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को इंटर करें।
– अब अकाउंट सेलेक्ट करें। इसमें कार्ड पर नाम और टाइप भरें।
– अब टर्म ऐंड कंडिशंस पर क्लिक करें और फिर सब्मिट बटन दबाएं।
– सब्मिट करने के बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीम पर एक मैसेज फ्लैश होगा, जिसमें लिखा होगा कि आपको आपके रजिस्टर्ड अड्रेस पर 7-8 कामकाजी दिनों में डेबिट कार्ड मिल जाएगा।