SBI खाता धारक आज से ATM द्वारा एक दिन में मात्र इतने रुपए निकाल पाएंगे,ज्यादा कैश निकालना चाहते हो तो करें ये काम

SBI खाता धारक आज से ATM द्वारा एक दिन में मात्र इतने रुपए निकाल पाएंगे,ज्यादा कैश निकालना चाहते हो तो करें ये काम

PLN न्यूज़ – SBI खाता धारक आज से ATM द्वारा एक दिन में मात्र इतने रुपए निकाल पाएंगे,ज्यादा कैश निकालना चाहते हो तो करें ये काम

नई दिल्ली(PLN) : एटीएम के जरिए आए दिन कैश की निकासी करने वाले लोगों के लिए बुधवार यानि 31 अक्टूबर 2018 से बहुत कुछ बदलने जा रहा है। दरअसल, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने खाता धारकों के लिए एटीएम से कैश निकासी की नई लिमिट लागू करने का ऐलान किया है। इस नई लिमिट के मुताबिक, ग्राहक 31 अक्टूबर से एटीएम के जरिए केवल 20 हजार रुपए रोजाना निकाल पाएंगे। 
इससे पहले एसबीआई के क्लासिक और Maestro डेबिट कार्ड की रोजाना की कैश निकासी सीमा 40,000 थी, जोकि अब घटाकर 20,000 यानि कि आधी कर दी गई है। अगर कोई ग्राहक इससे ज्यादा का कैश निकालना चाहता है तो उसके लिए बैंक में हायर कार्ड वैरिएंट का अावेदन करना होगा। 
Daily Cash withdrawal limits for Classic and Maestro Debit Cards reduced

बताया जा रहा है कि धोखाधड़ी वाली ट्रांजेक्शन की जांच करने के लिए एसबीआई ने ये कदम उठाया है। इसी कारण भारतीय स्टेट बैंक अब अपने ग्राहकों को नए सुरक्षा उपायों वाले ईएमवी चिप और पिन आधारित डेबिट कार्ड भी जारी करेगा। हालांकि एसबीआई के इस कदम से लोगों की दिनचर्या का प्रभावित होना लाजमी है, क्योंकि आए दिन लाखों लोग अपनी जरूरतों और व्यवसाय को चलाने के लिए अकसर एटीएम का ही रुख करते हैं। ऐसे में एटीएम के जरिए कैश निकासी की लिमिट का आधा रह जाना कई लोगों के लिए मुश्किलों भरा हो सकता है।   

गौरतलब है कि एसबीआई का क्लासिक डेबिट कार्ड में चिप नहीं होती और इसी के चलते इस कार्ड को हैक करना आसान होता है और आसानी से क्लासिक डेबिट कार्ड की क्लोनिंग कर ली जाती है। इस सिलसिले मे कई बार एसबीआई के पास शिकायतें आ चुकी हैं। इसी के चलते बैंक ने क्लासिक कार्ड्स से निकासी सीमा कम कर दी है