गणतंत्र दिवस: 17 हजार फीट की ऊंचाई और -20 डिग्री तापमान पर हिमवीरों ने लहराया तिरंगा, देखें वीडियो









नई दिल्ली: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने लद्दाख में 17,000 फीट की ऊंचाई पर 71 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया, हालांकि इस बीच यहां पर बर्फबारी हुई। मौजूदा समय में लद्दाख में तापमान शून्य से 20 डिग्री सेल्सियस कम है। वीडियो फुटेज में भारत के ‘हिमवीर’ ने सफेद रंग की वर्दी पहने और भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगाते नजर आ रहे हैं और साथ ही बर्फ की वादियों के बीच तिरंगा फहरा रहे हैं। बर्फ में मार्च करते हुए दो सैनिकों को तिरंगा पकड़े हुए देखा जा सकता है।

देखें वीडियो-

ITBPF की स्थापना 24 अक्टूबर 1962 को की गई थी। मौजूदा समय में, ITBP को लद्दाख के काराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश के जचप ला तक भारत-चीन सीमा के 3488 किलोमीटर हिस्से की निगरानी करने और भारत-चीन सीमा के पश्चिमी, मध्य और पूर्वी क्षेत्रों में सीमावर्ती चौकियों पर 9000 से 18700 फीट तक ऊंचाई पर तैनात किया गया है।

यह एक विशेष पहाड़ी बल है और अधिकांश अधिकारी और जवान पेशेवर रूप से प्रशिक्षित पर्वतारोही और स्कीयर हैं। प्राकृतिक आपदा के लिए पहली प्रतिक्रिया की जिम्मेदारी होने के नाते, बल देश भर में कई बचाव और राहत कार्यों को अंजाम देने में सक्रिय रहता है।



error: Content is protected !!