You are currently viewing चंडीगढ़ में जलाया जाएगा देश का सबसे बड़ा भारी भरकम रावण, तैयारी में खर्च हुई रकम जान उड़ जाएंगे होश

चंडीगढ़ में जलाया जाएगा देश का सबसे बड़ा भारी भरकम रावण, तैयारी में खर्च हुई रकम जान उड़ जाएंगे होश

चंडीगढ़: देश का सबसे बड़ा रावण दहन के लिए तैयार है। बता करें इसकी ऊचाई की तो ये 221 फीट ऊंचा है। इसे खड़ा करने के लिए ही सिर्फ 12 घंटों का समय लग गया। शिव पार्वती सेवा दल की ओर से बनवाए गए दुनिया के सबसे बड़े रावण को आखिरकार काफी जद्दोजहद के बाद चंडीगढ़ की धनास कालोनी के परेड ग्राउंड में खड़ा कर दिया गया है।

221 फीट लंबे रावण को खड़ा करने के लिए जहां दो क्रेन व एक जेसीबी मशीन की मदद ली गई, वहीं 150 लोगों को इसमें लगना पड़ा। 90 डिग्री के एंगल पर रावण को खड़ा करने के लिए बुधवार शाम सात बजे से काम शुरू किया गया, जो वीरवार सुबह सात बजे तक जारी रहा। इसका वजन करीब 70 क्विंटल बताया जा रहा है। फिलहाल इसे देखने के लिए लोगों का तांता लगा हुआ है। रावण के इस पुतले को अंबाला के बराड़ा निवासी राणा तेजिंदर सिंह चौहान ने बनाया है।

सबसे ऊंचा रावण

इसे बनाने में 3 हजार मीटर कपड़े और समेत ढाई हजार मीटर जूट का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही करीब दो लाख हजार वर्ग फीट जगह रावण के पुतले के लिए रिजर्व की गई है। रावण दहन रिमोट कंट्रोल के जरिये होगा। रावण के पुतले की सुरक्षा के लिए चारों तरफ 500 फीट की बाउंड्री तैयार की गई है। इसके अतिरिक्त 40-50 व्यक्ति भी रात में इसकी सुरक्षा करेंगे। दुनिया के इस सबसे ऊंचे रावण को बनाने का काम 15 अप्रैल से शुरू हुआ था। इसमें करीब 30 लाख रुपये का खर्च आया है।

सबसे ऊंचा रावण