You are currently viewing कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रेलवे की शानदार पहल, आइसोलेशन वॉर्ड में बदली जा रही है ट्रेन

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रेलवे की शानदार पहल, आइसोलेशन वॉर्ड में बदली जा रही है ट्रेन

नई दिल्ली: कोरोना महामारी पर लगाम कसने के लिए रेलवे भी सरकार के प्रयासों में भागीदारी कर रहा है। दरअसल कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर सरकार को भी लगातार ये सुझाव मिल रहे थे कि जब ऐसे समय में रेलवे की सेवाएं भी स्थगित हैं तो क्यों ना रेलवे कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जाए। लोगों के सुझाव पर अमल कहें या रेलवे की अपनी पहल, अब ट्रेन के कोचों की जो तस्वीरें आई हैं वो कोरोना के खिलाफ जारी जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

रेलवे के मुताबिक देश के सभी रेल जोन को आदेश दिया गया है कि कुछ चुनिंदा ट्रेनों को आईसोलेशन वॉर्ड में बदला जाए। देश के कुछ हिस्सों में ऐसा मॉडल तैयार भी कर लिया गया है। NWR जोन में फिलहाल अजमेर मंडल के तहत एक ट्रेन को बतौर मॉडल तैयार किया जा रहा है। जिन ट्रेनों को आईसोलेशन वॉर्ड में तब्दील किया जा रहा है उन्हें पहले पूरी तरह से सेनेटाइज किया गया है और वो सभी उपकरण लगाए जा रहे हैं जो एक आईसीयू या इमरजेंसी में काम में आते हैं। एक कोच में सिर्फ एक ही सीट रखी जा रही है जिसमें मरीज़ को आईसोलेट किया जाएगा।

कोरोना मरीजों के इलाज के लिए ट्रेन पर मरीजों के लिए बनाए गए बर्थ के पास मौजूद बीच की बर्थ और उसके सामने की तीनों बर्थों के हटाया गया है। बाथरूम आदि में भी मरीज की जरूरत के हिसाब से बदलाव किया गया है। रेलवे द्वारा जो आइसोलेशन वार्ड कोच में तैयार किए गए हैं इनमें कोरोना के संदिग्धों को क्वारंटाइन के लिए रखा जाएगा और यहां उनके लिए हर सुविधा होगी जिनमें भोजन, दवाइयां और डॉक्टर जैसी बुनियादी सुविधा शामिल है।