You are currently viewing  अच्छी खबर: पंजाब के पहले कोरोना संक्रमित मरीज ने महामारी को दी मात, डॉक्टर की अनुमति के बाद भेजा जाएगा घर

 अच्छी खबर: पंजाब के पहले कोरोना संक्रमित मरीज ने महामारी को दी मात, डॉक्टर की अनुमति के बाद भेजा जाएगा घर

 अमृतसर: कोरोना जहां पूरी दुनिया पर कहर बरपा रहा है वहीं इस बीच एक खबर सामने आई है। अमृतसर में मिले पंजाब के पहले कोरोना संक्रमित मरीज ने इस महामारी को मात दे दी है और जिंदगी की जंग जीत ली है। होशियारपुर निवासी 43 वर्षीय व्यक्ति इलाज के बाद कोरोना वायरस से मुक्त हो गया है। यह व्यक्ति चार मार्च को जर्मनी से आया था। वह मूलरूप से होशियारपुर का रहने वाला है।

अमृतसर के सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थित इंफ्लुएंजा लैब के टेस्ट में यह व्यक्ति कोरोना वायरस से मुक्त पाया गया है। पिछले 21 दिनों से अमृतसर के श्री गुरुनानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वॉर्ड में उपचाराधीन था। इस शख्स का पहला टेस्ट दिल्ली एम्स से करवाया गया था और इसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में हुए टेस्ट में भी पॉजिटिव पाया गया था। हालांकि बेटे और पत्नी के सैंपल निगेटिव आए थे।

आइसोलेशन वॉर्ड में इस शख्स पर डॉक्टरों की टीम लगातार नजर रख रही थी। दवाओं का असर और डॉक्टरों की मेहनत रंग लाई। बीते बुधवार को मरीज का सैंपल इंफ्लुएंजा लैब भेजा गया था। इस दौरान उसकी प्राथमिक एवं कन्फर्मेशन रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद गुरुवार को भी उसका थ्रोड स्वैब लेकर इंफ्लुएंजा लैब लाया गया। दो चरणों में हुए टेस्ट के पहले चरण में ई-जीन की जांच की गई और दूसरे चरण में ओआरएफबी टेस्ट हुआ। दोनों टेस्टों की रिपोर्ट निगेटिव आई। यह डॉक्टरों के लिए अविस्मरणीय पल था।

मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. सुजाता शर्मा का कहना है कि मरीज का ट्रीटमेंट विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार किया गया था। फिलहाल उसे आइसोलेशन वॉर्ड में रखा जाएगा। डॉक्टरों की टीम उसका लगातार परीक्षण कर रही है। डॉक्टरों द्वारा मुहर लगने के बाद ही उसे छुट्टी दी जाएगी।