You are currently viewing मजदूरों का पलायन रोकने के लिए पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला, क्लिक करके जानिए

मजदूरों का पलायन रोकने के लिए पंजाब सरकार ने लिया बड़ा फैसला, क्लिक करके जानिए

चंडीगढ़: कोरोना को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए लॉकडाउन तथा कर्फ्यू जैसे कदमों के चलते पंजाब में प्रवासी मज़दूरों के रहने तथा खाने पीने की समस्या गहराने के चलते उनके पलायन को रोकने के लिये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य में सभी औद्योगिक यूनिट और ईंट भट्टे मालिकों से उत्पादन शुरू करने की अनुमति दे दी है।

कैप्टन सिंह ने इन यूनिटों के मालिकों से शर्ते रखी है कि वे मज़दूरों को सुरक्षित रखने के सभी प्रबंध करें जिससे मजदूरों के पलायन की नौबत ही न आये । राधा स्वामी सतसंग ब्यास ने पहले ही अपने भवनों को एकांतवास की सुविधा के लिए सरकार को ऑफर किया है। इसके साथ सरकार ने राधा स्वामी सत्संग वालों से प्रवासी मज़दूरों के ठहरने के प्रबंध करने के लिए बातचीत की है क्योंकि अगले दो सप्ताह में शुरू होने वाली गेहूँ की कटाई के लिए किसानों को मजदूरों की जरूरत पड़ने वाली है जिसको लेकर किसान पहले से चिंतित है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि औद्योगिक इकाईयां और भट्टा मालिकों के पास प्रवासी मज़दूरों को रखने के लिए अपेक्षित जगह और भोजन देने का सामर्थ्य है, तो वे अपना उत्पादन शुरू कर सकते हैं। उन्होंने इन इकाइयों के मालिकों को लाकआउट के दौरान सामाजिक दूरी कायम रखने को यकीनी बनाने के लिए कहा।उन्होंने कहा कि सभी औद्योगिक इकाईयों में कामगारों के लिए साफ़ -सफ़ाई के सभी एेहतियादी कदम पूरी तरह उठाये जाएँ। इकाईयों को साझी सहूलियतों वाले स्थानों की सफ़ाई और वर्करों के लिए साबुन और खुले पानी के पुख्ता प्रबंध करना चाहिए। हाथ धोने के लिये साबुन तथा सैनीटाईजऱ भी उपलब्ध होने चाहिए।