You are currently viewing पंजाब सरकार लाई ‘अपनी गाड़ी अपना रोजगार’ योजना, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी

पंजाब सरकार लाई ‘अपनी गाड़ी अपना रोजगार’ योजना, जानिए इसके बारे में पूरी जानकारी

चंडीगढ़ः पंजाब सरकार उन लोगों के लिए एक योजना लेकर आई है जो अपनी खुद की अदद गाड़ी का मालिक बनना चाहते है। जिनके पास रोजगार है वो तो जैसे तैसे कर के अपने इस सपने को साकार कर लेते हैं। लेकिन ये उनके लिए मुश्किल हो जाता है जो बेरोजगार हैं। इसी को ध्यान में रखकर पंजाब सरकार ‘अपनी गाड़ी अपना रोजगार’ योजना लेकर आई है। जिसके तहत राज्य के बेरोजगार लोगों को तिपहिया और चारपहिया वाहन खरीदने पर 15 प्रतिशत की सब्सिडी देने का फैसला किया है।

सरकार ने ऐसा इसलिए किया है ताकि लोगों को रोजगार दिया जा सके। इस योजना के तहत वाहन के ऑन रोड कीमत पर 15% की सब्सिडी या 75,000 रुपये और 50,000 रुपये जो भी न्यूनतम राशि होगी उसे दिया जाएगा। शेष राशि पंजाब राज्य सहकारी बैंक द्वारा फाइनेंस की जाएगी।

शुरुआती दौर में इस स्कीम का लाभ अमृतसर, लुधियाना, पटियाला, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब जैसे शहर के लोग उठा सकेंगे। इसमें सबसे पहले 600 वाहनों को सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने Uber के साथ समझौता किया है और अमृतसर और पटियाला में 50 कारों, लुधियाना में 100 और रोपड़ इलाके में 400 कारों की फंडिंग करने की योजना बनाई है।

बता दें कि, महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल राज्य के मॉडल का अध्ययन करने के बाद इस स्कीम को लागू किया गया है। जहां पर स्व-रोजगार को बढ़ावा देने के लिए वाहनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। पंजाब सरकार का मानना है कि, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के पात्र लाभार्थियों को मार्जिन मनी की व्यवस्था करना और वाहन को बैंक से फाइनेंस कराना मुश्किल हो रहा था।