You are currently viewing ध्यान दें! 31 जनवरी तक जरूर कर लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा ATM कार्ड

ध्यान दें! 31 जनवरी तक जरूर कर लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा ATM कार्ड

 नई दिल्ली: अगर आपका बचत खाता पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक में है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। दरअसल पोस्ट ऑफिस ने बचत खाते वालों के पास एटीएम से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया है। इस नियम के अनुसार एटीएम कार्ड न बदलने पर आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकेंगे। यदि आपका खाता पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में है तो आपके लिए अपना एटीएम कार्ड बदलना बेहद जरूरी है।

दरअसल, मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड 31 जनवरी के बाद से सेवा में नहीं रहेंगे। इसलिए उपभोक्ताओं को अपना मैग्नेटिक स्ट्रिप एटीएम कार्ड ईएमवी चिप वाले कार्ड से रिप्लेस करना होगा। इसके साथ ही पोस्ट विभाग ने ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर इस महीने के अंत तक अपडेट करने के लिए कहा है। इंडिया पोस्ट के नोटिफिकेशन के मुताबिक, जो ग्राहक 31 जनवरी तक ऐसा करने में असफल रहेंगे, वह अपना कार्ड इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। क्योंकि मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कॉर्ड को ब्लॉक कर दिया जाएगा। मोबाइल नंबर अपडेट करने और नया कार्ड लेने के लिए ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस के होम ब्रांच जाना होगा।

नोटिफिकेशन में कहा गया है, ‘पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक ग्राहकों से आग्रह है कि वह अपने मौजूदा मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को ज्यादा सुरक्षित ईएमवी चिप वाले एटीएम कार्ड से अपग्रेड करें और 31 जनवरी 2020 से पहले अपना मोबाइल नंबर भी अपनी होम ब्रांच जाकर अपडेट करा लें।’ बता दें कि आरबीआई की गाइडलाइन्स के मुताबिक, 31 दिसंबर 2019 के बाद से लगभग सभी बैंक ने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड को ईएमवी कार्ड से रिप्लेस कर दिया है।

क्या होता है ईएमवी चिप कार्ड?
चिप आधारित ये कार्ड मैग्नेटिक कार्ड्स के मुकाबले उच्च डेटा एन्क्रिप्शन यानी ज्यादा सुरक्षित और बेहतर स्टोरेज टेक्नोलॉजी वाले होते हैं। मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड की तरह इन कार्ड को सिर्फ स्वाइप नहीं करना होता है बल्कि इस कार्ड के जरिए ट्रांजेक्शन के लिए चिप और पिन दोनों की आवश्यकता होती है।