श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पाकिस्तान ने जारी किया विशेष सिक्का, करतारपुर जाने वाले श्रद्धालु खरीद सकेंगे









नई दिल्लीः श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर पाक सरकार ने 50 रुपए का सिक्का जारी किया है। यह सिक्का उसी धातु से बना है, जिस धातु से पाकिस्तान सरकार चलन के दूसरे सिक्के जारी करती है। इस सिक्के की खास बात ये है कि इसके एक तरफ गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब, अंग्रेजी में 550वीं जयंती श्री गुरु नानक देव जी वर्ष 1469 -2019 लिखा हुआ है।

सिक्के के दूसरी तरफ उर्दू भाषा में पाकिस्तानी के झंडे का निशान चांद-तारा अंकित है। सिक्के के नीचे गेहूं की बालियों को दर्शाते हुए 50 लिखा हुआ है। एवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) के अध्यक्ष डॉ. अमीर अहमद के अनुसार गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाने वाले सिख तीर्थयात्री अगले महीने से गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशपर्व पर इन सिक्कों को गुरुद्वारा करतारपुर साहिब के नजदीक लगे एक काउंटर से खरीद सकेंगे।

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किये जाने बाद भारत-पाकिस्तान के बीच पैदा हुए तनाव के बावजूद दोनों देशों ने करतारपुर कॉरिडोर पर सहमति जताई है। करतारपुर कॉरिडोर सिख धर्मावलंबियों के अहम मायने रखता है। करतारपुर में ही गुरु नानक देव ने अपनी जिंदगी के आखिरी साल गुजारे थे।

error: Content is protected !!