You are currently viewing UN के बाद पाकिस्तान का मसूज अजहर को बड़ा झटका, यात्रा पर लगाया बैन, संपत्ति जब्त करने के लिए दिए आदेश

UN के बाद पाकिस्तान का मसूज अजहर को बड़ा झटका, यात्रा पर लगाया बैन, संपत्ति जब्त करने के लिए दिए आदेश

नई दिल्लीः संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जैश सरगना मसूद अजहर को‘वैश्विक आतंकवादी’ घोषित किए जाने के एक दिन बाद ही पाकिस्तान ने भी उसपर प्रतिबंध लगा दिया है। पाकिस्तान ने मसूद की संपत्ति को जब्त और देश के अंदर-बाहर यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाने का आधिकारिक ऐलान कर दिया है।

Image result for pakistan

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी करते हुए कहा, ‘संघीय सरकार यह आदेश देकर प्रसन्न है कि अजहर के खिलाफ संकल्प 2368 (2017) को पूरी तरह से लागू किया जाए।’ पाकिस्तान सरकार ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अधिसूचना के अनुसार मसूद अजहर के खिलाफ प्रतिबंधों के कार्यान्वयन के लिए उपयुक्त कार्रवाई की जाए। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने बुधवार को कहा था कि पाकिस्तान अजहर पर लगाए गए प्रतिबंधों को तुरंत लागू करेगा।

Image result for masood azhar

आदेश में कहा गया है कि मसूद अजहर से जुड़ी हुई सभी संपत्तियों, आर्थिक और वित्तीय संसाधनों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी जाए। यह रोक व्यक्तिगत, सामूहिक और अंडरटेकिंग्स पर एक साथ लागू होगी। इस आदेश में किसी दूसरे देश में मसूद को शरण देने पर रोक लागू होगी। मसूद अजहर को कोर्ट की कार्रवाई के लिए पाकिस्तान में आने-जाने पर रोक नहीं लगेगी। गौरतलब है कि जैश-ए-मोहम्मद संगठन के सरगना मसूद अज़हर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बुधवार को वैश्विक आतंकी घोषित कर दिया है।