You are currently viewing पाकिस्तान ने फिर दिखाई हेकड़ी, राष्ट्रपति कोविंद को एयरस्पेस इस्तेमाल करने की अनुमति देने से किया इनकार

पाकिस्तान ने फिर दिखाई हेकड़ी, राष्ट्रपति कोविंद को एयरस्पेस इस्तेमाल करने की अनुमति देने से किया इनकार

नई दिल्लीः कश्मीर पर हर तरफ से मूंह की खाने के बाद भी पाकिस्तान सबक लेने का नाम नहीं ले रहा है। अब पाकिस्तान ने राष्ट्रपति कोविंद को अपने एयरस्पेस इस्तेमाल करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है। पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने शनिवार को कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की आइसलैंड की यात्रा के लिए उनके हवाई क्षेत्र से विमान को गुजरने देने संबंधी भारत के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार से 17 सितंबर तक के लिए आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया की यात्रा पर रवाना होना है।

इस दौरान वह भारत की ‘राष्ट्रीय चिंताओं’ से इन देशों के शीर्ष नेतृत्व को अवगत करा सकते हैं। मंत्री ने सरकारी प्रसारक पीटीवी को बताया कि कश्मीर में तनावपूर्ण स्थिति के मद्देनजर प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह निर्णय लिया है।

गौरतलब है कि कश्मीर में पुलवामा आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी शिविरों को नष्ट किया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था। बाद में पाकिस्तान ने 27 मार्च को भारत के लिए अपने एयरस्पेस को आंशिक तौर पर खोल दिया। तब नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर के लिए उड़ानों को छोड़कर पाकिस्तान ने सभी फ्लाइटों के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया था। बाद में 16 जुलाई को पाकिस्तान ने सभी सिविलियन ट्रैफिक के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया।