You are currently viewing ट्रैफिक पुलिस का नया कारनामा, जब युवक का काटा बिना हेलमेट कार ड्राईव करने का चालान
new-traffic-police-traffic-when-the-youths-inquiry-to-drive-without-helmet-carts

ट्रैफिक पुलिस का नया कारनामा, जब युवक का काटा बिना हेलमेट कार ड्राईव करने का चालान

केरलः आए दिन ट्रैफिक पुलिस के कारनामे तो आपने देखे ही होंगे, लेकिन इस बार ऐसा वाकया सामना आया है कि गलती हुई ही नहीं और पुलिस ने चालान काट कर थमा दिया वो भी किसी बाईक या स्कूटर का नहीं बलिक् बिना हेलमेट के कार ड्राईव करने का।
केरल के गोपा कुमार के साथ कुछ ऐसा ही हुआ है। गोपा का ट्रैफिक पुलिस ने चालान काट दिया क्योंकि उन्होंने हेलमेट नहीं पहना था। आप सोचेंगे कि हेलमेट नहीं पहनने पर चालान कटना तो स्वाभाविक ही है। लेकिन असल बात यह है कि जिस वक्त गोपा कुमार का चालान काटा गया, उस वक्त वे बाइक ड्राइव नहीं कर रहे थे, बल्कि वे अपनी टाटा नेक्सन कार को ड्राइव कर रहे थे। कार ड्राइविंग के दौरान हेलमेट पहनने का ऐसा कोई नियम इंडियन मोटर व्हीकल एक्ट में है ही नहीं। हेलमेट न पहनने पर कार ड्राइव कर रहे व्यक्ति का चालान काटा ही नहीं जा सकता।

new-traffic-police-traffic-when-the-youths-inquiry-to-drive-without-helmet-carts

जिसके बाद गोपा ने अपने फेसबुक पेज को अपडेट क्या किया कि वह तुरंत सोशल मीडिया में वायरल हो गया। पोस्ट डालते ही तकरीबन 400 लोगों ने उनककी पोस्ट को शेयर कर दिया। गोपा ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा कि केरल पुलिस के इतिहास में एक वाकया और शामिल हो गया है। वे लिखते हैं कि वे अपने परिवार के साथ सस्थमकोट्टा के रास्ते पर थे और वे अपनी टाटा नेक्सन ड्राइव कर रहे थे। चावारा रोड पर उनकी कार को केरल पुलिस ने रुकने का इशारा किया। उन्होंने गाड़ी रोकी और कागजात दिखाए, लेकिन पुलिस ने उनका हेलमेट न होने पर चालान काट दिया। गोपा कुमार ने बताया कि पुलिस ने उनका No Helmet के चलते चालान किया और 100 रुपये का चालान काट कर थमा दिया। गोपा ने इस चालान की रिसिप्ट को फेसबुक वॉल पर भी पोस्ट किया है।

हालांकि इसमें केरल ट्रैफिक पुलिस की गलती थी, लेकिन ये गलती ऐसे ही नहीं हुई, इसके पीछे वजह है। असल में जब पुलिस किसी स्पॉट पर वाहनों की चेकिंग करती है, तो वहां वाहन चालकों की भीड़ लग जाती है। इनमें दो पहिया, तिपहिया और चार पहिया वाहन चालक भी शामिल होते हैं। उसी दौरान भीड़-भाड़ में केरल ट्रैफिक पुलिस ने भूलवश No Helmet का चालान काट दिया। जो चालान पुलिस ने काटा वह किसी अन्य वाहन सवार का होगा, लेकिन नाम गोपा का लिख दिया।

वहीं गोपा ने बिना रिसिप्ट खोले ही चालान की राशि का भुगतान कर दिया। संभव है कि भीड़ भाड़ होने के चलते ट्रैफिक पुलिस किसी दो पहिया वाहन चालक का चालान काटना चाहती हो। वहीं मजेदार बात यह है कि गोपा का चालान किसी टू व्हीलर को मिला होगा, जिस पर लिखा होगा ‘नो सीट बेल्ट’। इससे पहले गोवा में Royal Enfield सवार को ट्रैफिक पुलिस ने ‘सीट बेल्ट न पहनने’ के चलते चालान काट दिया था।