You are currently viewing नशे की लत खत्म करने के लिए मानसिकता बदलने की जरुरतः सुमेधा भारती

नशे की लत खत्म करने के लिए मानसिकता बदलने की जरुरतः सुमेधा भारती

जालंधर (अमन बग्गा): दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की तरफ से दशहरा ग्राउंड , घास मण्डी ,बस्ती शेख में पाँच दिवसीय श्री कृष्ण कथा का आयोजन किया जा रहा है। कथा के प्रथम दिवस में सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या कथा व्यास साध्वी सुमेधा भारती जी ने कथा के माध्यम से अनेकों ही दिव्य रहस्यों का उदघाटन किया। उन्होंने कहा कि भगवान श्री कृष्ण का व्यकि्तत्व इतना विराट हैकि उसे किसी एक परिभाषा में परिभाषित नही किया जा सकता। उनके अनुसार केवल प्रभु प्राप्ति ही जीवन का परम लक्ष्य है। साध्वी जी ने बताया कि प्रत्येक मानव स्वयं को दो राहों पर पाता है जिसे शास्त्र व ग्रंथों में श्रेय मार्ग – सर्व कल्याणकारी मार्ग व प्रेय मार्ग अर्थात ऐन्द्रिय सुखों से भरपूर मार्ग कहते है व दूसरा मन का।

आज युवा वर्ग न केवल शराब और सिगरेट जैसे नशीले पदार्थों का सेवन कर रहा है बल्कि कुछ दवाओं का इस्तेमाल भी अपने नशे की पूर्ति के लिए कर रहा है। साध्वी जी ने कहा कि संस्थान की विचारधारा है कि नशे की बढ़ती लत आज केवल मात्र एक सामाजिक समस्या ही नहीं है, अपितु बहुत सी अन्य सामाजिक समस्याओं का द्वार भी है, और इस समस्या की जड़ एक व्यक्ति का शरीर नहीं बल्कि उसका मन है। इसलिए यदि नशे की लत को खत्म करना है तो लोगों की मानसिकता को बदलना होगा और संस्थान ध्यान पद्धति, आत्मिक बोध, नशा उन्मूलन शिविर लगाकर लोगों की मानसिकता को बदल रहा हैं। मंच पर कथा व्यास जी के साथ उनकी टीम में सर्व सुखी भारती जी,अखण्ड ज्योति भारती, हरविंद्र भारती,शरण भारती, नीलम भारती, भाई तजिंद्र उपस्थित हुए।

कथा के दौरान स्वामी सज्जनानंद के साथ मंगत राय (एक्स एसएचओ ), अनूप सयाल (भगत शिव मंदिर ), प्रेजीडेंट विजय लूथर (जय महावीर कलब), मोहिंद्र वोरा (जनरल सेक्रेटरी), प्रभ दयाल जी (कौंसलर), संदीप वर्मा काऊंसलर, राम पाल शर्मा उपस्थित थे।