You are currently viewing छात्रों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, CBSE ने 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया इतने प्रतिशत सिलेबस

छात्रों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत, CBSE ने 9वीं से 12वीं क्लास के लिए कम किया इतने प्रतिशत सिलेबस

 

नई दिल्लीः कोरोना संकट की बीच सीबीएसई छात्रों को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने सीबीएसई को कक्षा 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए सिलेबस को संशोधित करने और पाठ्यक्रम भार को कम करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने मुख्य विषयों को बरकरार रखते हुए स्कूल सिलेबस को 30 प्रतिशत तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया है। डॉ. रमेश पोखरियाल ने मंगलवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है।

 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ने ट्वीट कर कहा, वर्तमान में चल रहे COVID-19 संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मुख्य विषयों को बरकरार रखते हुए स्कूल सिलेबस को 30 प्रतिशत तक तर्कसंगत बनाने का निर्णय लिया है।

 

 

 

शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को पाठ्यक्रम को संशोधित करने और कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम भार को कम करने की भी सलाह दी है। रमेश पोखरियाल ने बताया, इस सिलसिले में कुछ हफ्ते पहले सभी शिक्षाविदों से उनके सुझाव मांगे गए थे, मुझे यह बताने में खुशी हो रही है कि हमें 1500 से अधिक सुझाव मिले।

 

 

 

इस बीच सीबीएसई ने छात्रों के दबाव को कम करने के लिए सिलेबस में कटौती कर दी है। पढ़ाई में हुए इस नुकसान के मद्देनजर छात्रों के दबाव को कम करने के लिए सीबीएसई अकेडमिक ईयर 2020-2021 के लिए स्कूल के सिलेबस को 30 फीसदी कम कर दिया गया है।

 

 

 

 

? भारत के प्रसिद्ध MD आयुर्वेदा डॉक्टर ने बताया कैसे करें कुछ ही दिनों में शुगर को कंट्रोल – शुगर के मरीज अवश्य देखें VIDEO?